साओ पाउलो: दुनिया में हार्ट ऑफ आक्‍सीजन के नाम से पहचान बनाने वाला अमेजन का जंगल इन दिनों आग की वजह से चर्चा में बना हुआ है. पूरी दुनिया की 20 फीसदी ऑक्सीजन अमेजन के जंगल से मिलती है और उसमें लगी आग सबके लिए चिंता का विषय है. हालांकि इस खतरनाक स्थिति के बावजूद ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो अमेजन जंगल में लगी आग पर होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे.


ब्राजील के राष्ट्रपति ने यह फैसला अगले सप्ताह होने वाली सर्जरी से पहले डॉक्टर की सलाह पर लिया है. घोर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति की अमेजन में पेड़ों की कटाई का समर्थन करने और वर्षावन में लगी आग पर देर से प्रतिक्रिया देने के लिए व्यापक स्तर पर आलोचना हो रही है.


बोलसोनारो के प्रवक्ता ओटावियो रेगो बैरोस ने बताया कि राष्ट्रपति शुक्रवार से केवल तरल पदार्थ का ही सेवन करेंगे और इसी दिन कोलंबिया में शिखर सम्मेलन होना है. इस वजह से उनके लिए यात्रा करना संभव नहीं हो पाएगा.


प्रवक्ता ने बताया कि ब्राजील उनकी जगह किसी और को भेजने या सम्मेलन स्थगित करने पर भी विचार कर रहा है. बोलसोनारो को इंसिज़नल हर्निया है, जिसकी रविवार को सर्जरी होनी है. करीब एक साल पहले राष्ट्रपति अभियान के दौरान हमले का शिकार होने के बाद उनका यह चौथा ऑपरेशन है. डॉक्टरों ने कहा कि बोलसोनारो को ऑपरेशन के बाद करीब 10 दिन आराम करने की जरूरत है. ऑपरेशन साओ पाउलो में होगा.