Brazil Violence: ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने ब्रासीलिया के गवर्नर को 90 दिनों के लिए पद से हटा दिया है. यह कदम राजधानी ब्रासीलिया में सुरक्षा खामियों को देखते हुए लिया गया है. बीती रविवार रात को ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के हजारों समर्थकों ने अपनी चुनावी हार को मानने से इनकार कर दिया था. फिर ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट, संसद और राष्ट्रपति भवन पर धावा बोल दिया.


ब्राजील सरकार ने ब्रासीलिया हिंसा की जांच शुरू कर दी है, देश के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने दंगों के लिए जिम्मेदार लोगों सजा दिलाने की बात कही है. वहीं, ब्राजील के सुरक्षा बलों ने संसद, राष्ट्रपति भवन और सुप्रीम कोर्ट के आसपास के क्षेत्र को बंद कर दिया है.


फेसबुक, ट्विटर को बंद करने के निर्देश
सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एलेक्जेंडर डी मोरेस ने देश में प्रोपेगेंडा के प्रचार को रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और टिकटॉक को बंद करने का आदेश दिया है. सरकारी भवनों में तोड़फोड़ की गई, समर्थकों ने सरकारी हथियार चुरा लिए, जगह-जगह आगजनी की गई. इसकी वजह से ब्रासीलिया में दंगों जैसी स्थिती पैदा हो गई है. हालांकि सेना ने मोर्चा संभालते हुए स्थिती को नियंत्रण में ले लिया है. 


पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े
विदेशी मीडिया के मुताबिक, ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने रविवार को ब्राजीलियन सेना के बनाए गए सुरक्षा घेरों को तोड़ते हुए संसद भवन, सुप्रीम कोर्ट और प्रेसिडेंट हाउस में तोड़फोड़ की. ब्राजीलिया से आ रही वीडियो में बोल्सोनारो के समर्थकों की भारी भीड़ देखा जा सकती है. ब्राजील के राष्ट्रीय झंडे में लिपटे प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया, जिसके जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े.


अब तक कम से कम 200 दंगाइयों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सुरक्षा बलों प्रदर्शनकारियों खदेड़ दिया है और संसद, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन के आसपास की स्थिति नियंत्रण में है.


यह भी पढ़ें: केरल के सुरेंद्रन ने पढ़ाई के लिए बीड़ी बनाई, दोस्तों से पैसे लिए, अब बने अमेरिका में जिला जज, पढ़ें कहानी