ब्रासीलिया: ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को मादक पदार्थ गिरोहों और मिलिशिया समूहों से बात करने के निर्देश दिये है. उनका मानना है कि आर्थिक रूप से कमज़ोर देश के सघन इलाके में कोरोना वायरस फैलने की ज्यादा उम्मद मानी जा सकती है. इसी को देखते हुए कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मादक पदार्थ गिरोह से बात करना चाहते है. लैटिन अमेरिका में ब्राजील इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है. इस संकट की घड़ी में यह डर बढ़ता जा रहा है कि अगर इस तरह के भीड़भाड़ वाली बस्तियों में संक्रमण का प्रकोप फैलता है तो इससे गंभीर संकटों का सामना करना पड़ सकता है. ब्राजील में इस तरह की बस्तियों में प्राय: सरकार गौण रहती है और मादक पदार्थ तस्कर और मिलिशिया समूह के हाथों में ही एक तरह से शासन होता है.


स्वास्थ्य मंत्री लुईज हेनरिक मैन्डेटा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हमें यह समझना होगा कि ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां सरकार प्राय: गौण रहती है और मादक पदार्थ तस्कर और मिलिशिया समूह इन इलाकों को चलाते हैं’’ मंत्री ने कहा कि उन लोगों तक पहुंचने के लिए मादक पदार्थ तस्करों और मिलिशिया समूहों से बातचीत की जाएगी क्योंकि वो भी मनुष्य ही हैं और उन्हें मदद करने की जरूरत है. ब्राजील की इस तरह की बस्तियों में 1.15 करोड़ लोग रहते हैं जो कि ब्राजील की छह फीसदी आबादी है. इन जगहों की सड़कों पर लगभग हमेशा ही गिरोह और पुलिस के बीच झड़प देखने को मिलती है.

मंत्री विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रस्तावों के अनुसार सामाजिक दूरी को लागू करने की वकालत करते हैं. इसको लेकर धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के साथ उनका विरोधाभास भी है क्योंकि बोलसोनारो ने तर्क दिया था कि कारोबार को बंद करना और लोगों को उनके घरों के भीतर रहने को कहने से बेवजह आर्थिक क्षति होगी.

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के करीब 16,000 मामले सामने आए हैं और 800 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़े.

अमेरिका: सैंडर्स ने राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से खुद को हटाया, अब ट्रंप और बाइडन में होगा सीधा मुकाबला


अमेरिकी संस्था USCIRF ने भारत में धार्मिक आजादी की स्थिति को लेकर जतायी चिंता