रूस की कोरोना वैक्सीन पर उपजे सवालों के बीच ब्राजील के एक संस्थान ने Sputnik V वैक्सीन उत्पादन करने का बुधवार को समझौता किया है. हालांकि राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है.


संदेह के बावजूद रूस के साथ समझौता


पराना (Parana) प्रांत के सरकारी तकनीकी संस्थान Tecpar ने रूसी डायरेक्ट इनवेस्मेंट फंड (RDIF) के साथ समझौता किया है. Tecpar के प्रुख जॉर्ज कालाडो ने कहा, "तकनीक के आदान-प्रदान पर किया गया सहमति पत्र (MoU) बड़ा मकसद है. ये शर्तों का बोझ नहीं थोपता है बल्कि हमें एक दूसरे के साथ काम करने का मौका देता है." RDIF ने कहा है कि समझौते का मकसद 'Sputnik V वैक्सीन का उत्पादन और ब्राजील समेत दूसरे लैटिन अमेरिकी देशों में वितरण करना' है. हालांकि Sputnik V वैक्सीन को अभी ब्राजील और पराना के अधिकारियों से मंजूरी लेनी है.


ब्राजील कोविड वैक्सीन का करेगा उत्पादन


बुधवार को पराना के गवर्नर रथिनो जूनियर की मुलाकात ब्राजील में रूसी दूत से होने वाली थी. हालांकि मुलाकात के दौरान वैक्सीन के उत्पादन से संबंधित समझौते के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी. पराना के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण उत्पादन शुरू करने से पहले किया जाना है. संस्थान का कहना है कि अगर ब्राजील के संघीय स्वास्थ्य नियामक Anvisa से मंजूरी मिल जाती है तो उत्पादन की तारीख से पहली ही वैक्सीन को मंगाया जा सकता है. इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों और पूर्व अधिकारियों ने मंगलवार को वैक्सीन के असरदार और सुरक्षित होने पर संदेह जताया है.


उनका कहना है कि वैक्सीन का परीक्षण लोगों के बड़े समूह पर नहीं किया गया है. जिससे विशेषज्ञों को इसके सुरक्षित होने का भरोसा हो पाता. आपको बता दें कि मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने कोरोना वायरस के खिलाफ Sputnik V वैक्सीन की मंजूरी की बात कहकर दुनिया को चौंका दिया था. उन्होंने ये भी दावा किया था कि वैक्सीन का एक डोज उनकी एक बेटी को दिया गया है और वैक्सीन कामयाब साबित हुई.


Coronavirus: चीन का दावा- ब्राजील से मंगाए गए फ्रोजन चिकन में मिला कोरोना वायरस


Corona Vaccine Updates: सऊदी अरब में वैक्सीन के मानव परीक्षण के तीसरे चरण की तैयारी शुरू