BRICS Summit 2024 Latest News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 में भाग लेने के लिए मंगलवार (22 अक्टूबर 2024) को दो दिवसीय यात्रा पर रूस रवाना हुए. उन्होंने रवाना होने से पहले कहा कि वह इस यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं.


यात्रा के दौरान, मोदी के कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और अन्य आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय ने पीएम के इस दौरे को लेकर कहा है कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अलग-अलग देश के चीफ के लिए प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करेगा.


इस बार क्यों खास है ब्रिक्स सम्मेलन और क्यो हो सकता है दो दिन में?


वर्ष 2024 में मोदी की यह दूसरी रूस यात्रा है, इससे पहले जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वह मॉस्को गए थे. इस बार भी वह इस सम्मेलन में आए सभी राष्ट्र प्रमुखों और अन्य मेहमानों से मिलेंगे. आइए जानते हैं इस सम्मेलन में क्या-क्या हो सकता है.



  • पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. इसमें दोनों देशों के बच अलग-अलग मुद्दों पर बात होगी.

  • चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस की अध्यक्षता में हो रहे इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. हो सकता है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच भी बैठक हो. हालांकि, उनके और मोदी के बीच बैठक के बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है.

  • रूस में भारतीय राजदूत विनय कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि भारत ब्रिक्स का संस्थापक सदस्य है और समूह के ढांचे के अंदर आर्थिक सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है, जिसे उन्होंने बहुत ही आधारभूत सिद्धांत बताया.

  • यूक्रेन से युद्ध के बाद यह शिखर सम्मेलन रूस में अपनी तरह का सबसे बड़ा सम्मेलन है. यह ऐसे समय में हो रहा है जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यह दिखाना चाहते हैं कि ढाई साल के आक्रमण के दौरान मॉस्को को अलग-थलग करने के पश्चिमी के प्रयास विफल हो गए हैं.

  • संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस धारणा को खारिज कर दिया है कि ब्रिक्स एक भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभर सकता है, लेकिन उसने यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच मॉस्को की ओर से इस आयोजन के जरे अपने राजनयिक प्रभाव का लाभ उठाने के बारे में चिंता व्यक्त की है.

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अप्रैल 2022 के बाद से रूस की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं. वह गुरुवार को पुतिन से मुलाकात करेंगे.

  • ब्रिक्स समूह अब विश्व की 45 प्रतिशत जनसंख्या और क्रय शक्ति समता के आधार पर इसकी 35 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है, भले ही चीन इसकी आधी से अधिक आर्थिक शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है.


ये भी पढ़ें


Russian submarine Ufa: भारत के समंदर उतरा ब्‍लैकहोल, साइलेंट किलर को देखते ही उड़ गए चीन-पाकिस्‍तान के होश