BRICS Summit 2024 Live: रूस और भारत के रिश्ते और मजबूत होंगे, पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बोले राष्ट्रपति पुतिन

BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है. इसके अलावा पीएम इस सम्मेलन में पहुंचने वाले अन्य गेस्ट से भी मिलेंगे.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 22 Oct 2024 05:37 PM
BRICS Summit 2024 Live: पीएम से राष्ट्रपति पुतिन की कितनी गहरी है दोस्ती, उन्होंने खुद बता दिया

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों का संकेत देते हुए कहा कि मॉस्को और नई दिल्ली के बीच संबंध "विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त" हैं और "गतिशील रूप से विकसित हो रहे हैं". बैठक में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी बिना अनुवाद के उनकी टिप्पणियों को समझ लेंगे क्योंकि दोनों देशों के बीच "मजबूत" संबंध हैं.

BRICS Summit 2024 Live: एक ऐसा जुड़ाव जो किसी और से नहीं मिलता! रूस पहुंचे पीएम मोदी ने की दिल की बात, शेयर किया वीडियो

पीएम मोदी ने कहा कि कजान में स्वागत के लिए आभारी हूं. भारतीय समुदाय ने अपनी उपलब्धियों से पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है. वैश्विक स्तर पर भारतीय संस्कृति की लोकप्रियता भी उतनी ही खुशी देने वाली है. 





BRICS Summit 2024 Live: 'एलएसी के एग्रीमेंट से मिली खुशी', बोले नौसेना उप प्रमुख कृष्णा स्वामीनाथन

भारत-चीन के बीच एलएसी पर सीमा गश्त पर समझौते पर पहुंचने पर नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने कहा, "हम सभी खुश हैं. ये राष्ट्रीय सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दे हैं. किसी भी तरह के समझौते पर पहुंचना बहुत आसान नहीं है क्योंकि इसमें विचार, धारणाएं, भावनात्मक मुद्दे, भूमि संबंधी मुद्दे, राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी विचार शामिल हैं. किसी तरह का समझौता हुआ है और हम सभी खुश हैं."

BRICS Summit 2024 Live: 'दोनों पक्षों पहुंचे समाधान पर', ब्रिक्स समिट से पहले चीन का बड़ा बयान, कहा- भारत के साथ काम करेगा ड्रैगन

ब्रिक्स समिट से पहले भारत-चीन के बीच एलएसी पर सीमा गश्त पर समझौते पर पहुंचने पर, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने कहा, "जैसा कि मैंने अभी कहा, चीन और भारत ने प्रासंगिक सीमा मुद्दों पर कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संचार बनाए रखा है. दोनों पक्ष समाधान पर पहुंच गए हैं. आगे बढ़ते हुए, चीन इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए भारत के साथ काम करेगा."

BRICS Summit 2024 Live: 'हमारी मुलाकातों से हमारी मित्रता का पता चलता है', भारत-रूस संबंधों पर बोले पीएम मोदी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले तीन महीनों में रूस की मेरी दो यात्राएं हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं. जुलाई में मॉस्को में हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत किया है. 15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब दुनिया के कई देश इससे जुड़ना चाहते हैं. मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर मैं लगातार आपके संपर्क में रहा हूं. जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए. हम शांति और स्थिरता की शीघ्र स्थापना का पूरा समर्थन करते हैं. हमारे सभी प्रयासों में मानवता को प्राथमिकता दी जाती है. भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है."

BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी ने पुतिन के सामने फिर किया रूस-यूक्रेन का जिक्र, कहा- भारत हर मदद करने को तैयार

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा, "मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर लगातार आपके संपर्क में रहा हूं. जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए. हम शांति और स्थिरता की शीघ्र स्थापना का पूरा समर्थन करते हैं. हमारे सभी प्रयासों में मानवता को प्राथमिकता दी जाती है. भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है."

BRICS Summit 2024 Live: 'हमारे सहयोग से भारत की नीतियों को मिलेगा लाभ', बोले राष्ट्रपति पुतिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होनी है. हमारी परियोजनाएं लगातार विकसित हो रही हैं. आपने कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है. हम इसका स्वागत करते हैं. हमारे सहयोग को भारत की नीतियों से लाभ मिलेगा. हम आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुश हैं."

BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी से मिले राष्ट्रपति पुतिन, गले लगाकर किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के अवसर पर कजान में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. बैठक से पहले राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी का गले लगाकर स्वागत किया.  





BRICS Summit 2024 Live: 'मैं उनका आभारी हूं', पीएम मोदी को लेकर बोले राष्ट्रपति पुतिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "मुझे याद है कि जुलाई में हमारी मुलाकात हुई थी और कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी. हमने कई बार टेलीफोन पर भी बात की थी. कजान आने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं. आज हम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद रात्रिभोज करेंगे. आज अन्य नेताओं के साथ आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए."

BRICS Summit 2024 Live: कजान में खुलेगा भारत का दूतावास- पीएम मोदी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आपकी मित्रता, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं. कजान में भारत के नए दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे."

BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच होने वाली बैठक आधा घंटा टली

ब्रिक्स समिट के लिए कजान पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन की बैठक आधे घंटे के लिए टल गई है, अब बैठक शाम 4 बजे होगी. 

BRICS Summit 2024 Live: रूस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स के प्रति भारत की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए इसे प्रमुख वैश्विक विकासात्मक मुद्दों पर बातचीत के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताया. मास्को से लगभग 900 किलोमीटर दूर कजान की अपनी दो दिवसीय यात्रा से पहले एक बयान में उन्होंने पिछले साल ब्रिक्स के विस्तार के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि इसने समूह की समावेशिता और वैश्विक एजेंडे को बढ़ाया है.


पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच "विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी" को मजबूत करेगी, वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जुलाई में मास्को की उनकी यात्रा के बाद, जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की. 

BRICS Summit 2024 Live: डिनर के साथ शुरू होगी BRICS समिट, विश्व के बड़े नेताओं के बीच होगी बातचीत

रूस की सरकारी मीडिया TASS के मुताबिक, 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन शाम को सभी नेताओं के लिए एक दोस्ताना रात्रिभोज के साथ शुरू होगा. TASS ने बताया, "आज रूसी राष्ट्रपति भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी से बात करेंगे. नेताओं के बीच कई विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है."

BRICS Summit 2024 Live: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस पहुंचे

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस के कजान पहुंचे. वह प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. हालांकि, दोनों पक्षों की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है. 

BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी ने स्वागत के लिए जताया आभार

भगवान कृष्ण को समर्पित इस भजन ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया, जिसमें दोनों देशों के बीच आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक विरासत के लिए साझा प्रशंसा को दर्शाया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने आभार व्यक्त करते हुए अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को बढ़ावा देने में इस तरह के इशारों के महत्व को स्वीकार किया.

BRICS Summit 2024 Live: कजान पहुंचे पीएम मोदी का कृष्ण भजन गाकर रूसियों ने किया स्वागत

रूसी नागरिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार को कजान की यात्रा के दौरान कृष्ण भजन गाकर स्वागत किया. वे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान के एक होटल पहुंचे, जहां रूसी नागरिकों ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एक भावपूर्ण प्रदर्शन के साथ उनका स्वागत किया.

BRICS Summit 2024 Live: रूसी कलाकार बोली- 'लोग पीएम मोदी को बहुत पसंद करते हैं'

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत में अपनी टीम के साथ भारतीय नृत्य करने वाली एक रूसी कलाकार ने कहा कि हम बहुत नर्वस थे और उत्सुक भी थे. हमने इस डांस परफॉर्मेंस के लिए करीब तीन महीने तक प्रैक्टिस की थी. रूसी कलाकार ने कहा कि लोग पीएम मोदी को सच में बहुत पसंद करते हैं. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने हम सभी की तारीफ की.


 





BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी के स्वागत में रूसी समुदाय ने गाया कृष्ण भजन

कजान में पीएम मोदी के स्वागत में रूसी समुदाय के लोगों ने कृष्ण भजन गाकर किया.


 





BRICS Summit 2024 Live: पीएम मोदी का स्वागत करने पहुंचे तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के हेरिटेज सिटी कजान पहुंच चुके हैं. उनके वहां पहुंचने पर तातारस्तान गणराज्य के प्रमुख रुस्तम मिन्निखानोव ने गर्मजोशी से स्वागत किया.





बैकग्राउंड

BRICS Summit 2024 Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने मंगलवार (22 अक्टूबर 2024) को रूस के कजान पहुंचे. वह सुबह करीब 7:40 बजे भारत से निकले थे. उनका विमान दोपहर करीब डेढ़ बजे कजान में लैंड हुआ.  


कजान पहुंचने पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. वे रूस की अध्यक्षता में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और दो दिन तक रूस में रहेंगे. प्रधानमंत्री के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है. वर्ष 2024 में मोदी की यह दूसरी रूस यात्रा है, इससे पहले जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए वह मॉस्को गए थे.






पुतिन से आज होगी मुलाकात


पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ आज द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं. इसमें दोनों देशों के बच अलग-अलग मुद्दों पर बात होगी. दूसरी तरफ चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस की अध्यक्षता में हो रहे इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. ऐसे में हो सकता है कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच भी बैठक हो. हालांकि, उनके और मोदी के बीच बैठक के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.