BRICS Summit 2024: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान में हो रहे 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे हैं. इस दौरान उनका ग्रैंड स्वागत हुआ. आज वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे. चीन पाकिस्तान करीबी हैं ऐसे में उसका रिएक्शन पीएम मोदी के ब्रिक्स दौरे पर आना स्वभाविक है.


पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल रिएल एंटरटेंमेंट टीवी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें पाकिस्तानी आवाम से पीएम मोदी के रूस दौरे को लेकर पूछा गया. एक युवा लड़की वीडियो में कहती सुनी जा सकती है,'भारत आज रूस पहुंचा हुआ है ब्रिक्स में जहां पाकिस्तान मेंबर तो छोड़िए ऑब्जर्वेशन में भी नहीं है. हमारा दुश्मन भारत, रूस या चीन नहीं ज़हालत है. आज पीएम मोदी का जिस तरह से स्वागत हुआ है उसे देखिए. रूस ने खुद कहा है कि आपका स्वागत है. हम चाहते हैं कि भारत से संबंध अच्छे रहे.यह बहुत बड़ी बात है कि एक ताकतवर मुल्क़ भारत और पीएम मोदी की दोस्ती चाहता है.''



आज होगी पीएम मोदी शी जिनपिंग की मुलाकात


प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आज मुलाकात होगी. ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान दोनों की मुलाकात होगी. इस बैठक पर पूरी दुनिया की नजर है. पिछले कई सालों ने सीमा विवाद समेत कई पहलुओं पर चीन भारत के संबध अच्छे नहीं रहे हैं, ऐसे में दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है. यह महत्वपूर्ण इसलिए भी हो जाती है क्योंकि  LAC पर गश्त व्यवस्था पर दोनों देशों के बीच हाल ही में एक समझौता हुआ है. इस बैठक को लेकर विदेश सचिव विक्रम मिश्री ने पुष्टि की है और कहा है कि बैठक के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया जाएगा. दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात 2019 में तमिलनाडु में द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के लिए मोदी की ओर से शी की मेजबानी किए जाने के 5 साल बाद हो रही है.