BRICS Summit 2024: रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 का 16वां संस्करण जारी है. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग समेत दुनिया के कई नेता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बुलावे पर कजान पहुंचे हैं. इस सम्मेलन में पूरी दुनिया की नजर मोदी, जिनपिंग और पुतिन पर टिकी हुई है. हालांकि, अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ यूनाइटेड नेशन (United Nations) के चीफ एंटोनियो गुटरेस की संभावित मुलाकात कजान में हो सकती है. यूनाइटेड नेशन के चीफ की पुतिन से संभावित मुलाकात पर यूक्रेन ने खासी नाराजगी जताई है.


मीडिल-ईस्ट संकट और यूक्रेन के हालात पर हो सकती है चर्चा


रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 के साथ ही यूक्रेन और रूस का युद्ध भी जारी है. क्रेमलिन के अनुसार, पुतिन और गुटरेस की संभावित मुलाकात होने पर यूनाइटेड नेशन की गतिविधियां के साथ मीडिल-ईस्ट संकट और यूक्रेन के हालात के साथ कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी. हालांकि, यूनाइटेड नेशन ने अभी तक गुटरेस और पुतिन की होने वाली मुलाकात की पुष्टि नहीं है.


यूक्रेन में इस संभावित मुलाकात पर जताई नाराजगी


कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2024 के दौरान यूनाइटेड नेशन के चीफ एंटोनियो गुटरेस और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की होने वाली संभावित मुलाकात पर खासी नाराजगी जताई है. यूक्रेन ने गुटरेस के इस फैसले की कड़ी आलोचना भी की है. वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने इसपर कहा है कि गुटरेस और पुतिन की इस समय पर मुलाकात शांति को आगे नहीं बढ़ाती है. साथ ही यह संयुक्त राष्ट्र की प्रतिष्ठा को भी ठेस पहुंचाती है. यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक्स पर टिप्पणी करते हुए लिखा है कि यूनाइटेड नेशन चीफ ने स्विट्जरलैंड में आयोजित पहले वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन के लिए यूक्रेन के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया था. वहीं अब उन्होंने रूस के कजान में पुतिन के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.