Britain Boris Johnson Govt Crisis: ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन सरकार के लिए एक बार फिर से मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak Resign) और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद (Sajid Javid) के इस्तीफे से सियासी हलचल तेज हो गई है. देश में 2 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) पर एक बार फिर से दबाव बढ़ गया है. सुनक का कहना है कि कई सांसदों ने जॉनसन की देश हित में शासन चलाने की क्षमता को लेकर विश्वास खो दिया है


ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन की सरकार के लिए संकट खड़ा हो गया है. अभी एक महीने पहले ही पीएम बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव से बचे थे.


ऋषि सुनक ने क्यों दिया इस्तीफा?


ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया. सुनक का मानना है कि कई सांसदों और जनता ने बोरिस जॉनसन की देश हित में शासन चलाने की क्षमता पर विश्वास खो दिया है. सुनक ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जनता सरकार से यह सही अपेक्षा रखती है कि वह उचित और सक्षम तरीके से और गंभीरता से चले. सुनक ने ये भी कहा कि वो सरकार का साथ छोड़ने से दुखी हैं लेकिन काफी विचार विमर्श के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि अब सरकार से साथ नहीं रहा जा सकता है.



स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफे पर क्या कहा?


ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफे के दौरान पीएम को लिखे पत्र में कहा कि मुझे खेद है कि आपके नेतृत्व में स्थिति बदलना मुश्किल है. आपने मेरा विश्वास खो दिया है. गौरतलब है कि ये पूरा मामला देश के एक सांसद से जुड़ा है. सांसद क्रिस पिंचर पर नशे में लोगों के साथ गलत बर्ताव करने के आरोप लगे थे. इस मामले में पीएम बोरिस जॉनसन के रूख पर भी सवाल खड़े किए गए थे. हालांकि बोरिस जॉनसन ने सांसद क्रिस पिंचर को सरकारी ज़िम्मेदारी देने के मामले में माफ़ी मांगी है.


पीएम बोरिस जॉनसन देंगे इस्तीफा?


बता दें कि ब्रिटेन (Britain) में पिछले महीने सत्ता में बैठी कंजर्वेटिव पार्टी के 50 से अधिक सांसदों ने पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से इस्तीफा मांगा था. हालांकि इस दौरान पीएम बोरिस जॉनसन विश्वास मत जीतने में सफल रहे थे. सदन में 211 में से 148 मत बोरिस जॉनसन के पक्ष में आए थे. पीएम बोरिस जॉनसन पर आरोप लगाया गया था कि कोरोना महामारी में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान उन्होंने पार्टी का आयोजन किया था. बहरहाल जॉनसन सरकार के दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद सरकार के लिए खतरा पैदा हो गया है. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम बोरिस जॉनसन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है.


ये भी पढ़ें:


UK Finance Minister: ऋषि सुनक के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने इन्हें बनाया ब्रिटेन का वित्त मंत्री, जानें कौन हैं


Pakistan News: पाक सरकार ने कहा- प्रतिबंधित टीटीपी के साथ चल रही है बातचीत, हिंसा खत्म करना है मकसद