Britain Election 2024 : ब्रिटेन में अगले सप्ताह 4 जुलाई को प्रधानमंत्री का चुनाव होगा. इस चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी से ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर में कड़ा मुकाबला है. चुनाव से पहले बुधवार को दोनों नेता एक डिबेट में आमने-सामने नजर आए. जिसमें दोनों नेताओं ने अपनी नीतियों के बारे में बताया और एक दूसरे पर कटाक्ष किए.


पीएम ऋषि सुनक ने कीर स्टार्मर पर कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा, कीर स्टार्मर प्रवास के मुद्दे, टैक्स और महिला अधिकारों के प्रति ईमानदार नहीं हैं. ऐसे में उन्हें वोट करने का कोई फायदा नहीं है. अभी तक के जितने भी सर्वे सामने आए हैं, उनमें ऋषि सुनक की पार्टी हारती हुई दिख रही है. सबसे ज्यादा बढ़त लेबर पार्टी को दिखाई जा रही है. 


कीर स्टार्मर ने खारिज किए सुनक के आरोप
इस पर कीर स्टार्मर ने जवाब दिया. उन्होंने कहा, सुनक इतने अमीर हैं कि वे ज्यादातर आम ब्रिटेनवासियों की चिंताओं को समझ नहीं पाते हैं. वहीं, सुनक ने भी उन दावों को खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि वह प्रवासियों को उनके गृह देशों में वापस भेजने का प्रयास करेंगे. उन्होंने कहा कि कई लोग ईरान, सीरिया और अफगानिस्तान से ब्रिटेन आए हैं. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से बेतुकी बात है. आप लोगों को मूर्ख समझ रहे हैं. BBC का यह डिबेट कार्यक्रम बराबरी पर रहा, क्योंकि दोनों नेताओं को 50-50 % वोट मिले. 


'कंजरवेटिव शासन अब समाप्त हो जाएगा'
कीर ने उन सभी सर्वे का भी जिक्र किया जिसमें लेबर पार्टी को बहुमत मिलने की बातें की जा रही हैं. उन्होंने कहा, सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि लेबर पार्टी को भारी बहुमत मिलने वाला है. 14 साल का कंजरवेटिव शासन समाप्त होने वाला है. स्टार्मर ने तर्क दिया कि 14 वर्षों की कंजरवेटिव की अराजकता से देश थक चुका है. लोग अनेकों चुनौतियों से परेशान है. बढ़ती महंगाई लोगों को परेशान कर रही है.


कीर ने कहा, इसके पीछे की समस्या ये है कि हमारे प्रधानमंत्री वास्तविक दुनिया से लाखों मील दूर हैं. सुनक को इस चुनाव में कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. हाल में सट्टेबाजी घोटाले ने भी काफी तूल पकड़ रखा है. दो उम्मीदवारों सहित पार्टी के 5 पदाधिकारियों के खिलाफ ऐसे समय सट्टा लगाने के मामले में जांच की गई, जिसे स्टार्मर सार्वजनिक कार्यक्रमों में भुना रहे हैं. 


औसत दर्जे का प्रधानमंत्री बताया
कार्यक्रम में बैठे एक युवक ने सुनक को औसत दर्जे का प्रधानमंत्री बताया. उसने दोनों नेताओं से पूछा, क्या आप दोनों ही हमारे महान देश के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं? बाद में उसने बीबीसी को बताया कि अभी तक यह तय नहीं किया है कि किसे वोट देना है.


ये भी पढ़ें : ब्रिटेन में कैसे होता है आम चुनाव? बहुमत का क्या है आंकड़ा, सुनक के सामने PM रेस में कौन, जानिए A टू Z