Britain Election 2024 : ब्रिटेन के लोगों के लिए आखिर वह पल आएगा है, जब वह अपने पसंदीदा प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे. ब्रिटेन में कल यानी 4 जुलाई को वोटिंग होगी. इस चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी से ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से कीर स्टार्मर में कड़ा मुकाबला है. अभी तक जितने भी ओपिनियन पोल आए हैं, उनमें कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी को बढ़त दिखाई जा रही है. वहीं, सर्वे के मुताबिक, ऋषि सुनक को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है.ऐसे में तय है कि ब्रिटेन में अगले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर बन सकते हैं, लेकिन ये सारी चीजें कल वोटिंग के बाद ही तय होंगी. अब ऐसे में यह भी सवाल उठता है कि आखिर दोनों नेताओं में से कौन सबसे ज्यादा अमीर है तो आइए हम आपको बताते हैं.


सबसे ज्यादा अमीर हैं ऋषि सुनक
ब्रिटेन के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ONS) के अनुसार,  कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से ज्यादा अमीर हैं. ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति करीब £651 मिलियन है. इसके पीछे का कारण इन्फोसिस के शेयर हैं. अक्षता मूर्ति की इन्फोसिस में काफी हिस्सेदारी है. पिछले एक साल में इन्फोसिस के शेयरों में अच्छी तेजी रही है. मई में आई संडे टाइम्स रिच लिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अक्षता और ऋषि सुनक की संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स भी ज्यादा है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल दोनों की संपत्ति में 120 मिलियन पाउंड का इजाफा हुआ. 2023 में 529 मिलियन पाउंड से बढ़कर 651 मिलियन पाउंड हो गई.


कीर स्टार्मर के पास नहीं हैं ज्यादा पैसे
वहीं, लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग £7.7 मिलियन है. उनकी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा कानूनी करियर और राजनेता के रूप में कमाई से आता है. उनके पास सरे में करीब £10 मिलियन की जमीन है, जिसे उन्होंने 1996 में वकील के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान खरीदा था.
कीर की कुल संपत्ति वैसे तो यूके में औसत घरेलू कुल संपत्ति से 25 गुना अधिक है, लेकिन यह सुनक के सामने कुछ नहीं है.


कुल 650 सीटों पर होगी वोटिंग
ब्रिटेन में 4 जुलाई को कुल 650 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं, प्रधानमंत्री बनने का आंकड़ा 326 है, जिस पार्टी को इतनी सीटें मिलेंगी, उसकी सरकार बन जाएगी. यहां कई दशकों से मुकाबला कंजर्वेटिव पार्टी और लेबर पार्टी में होता रहा है. यहां वोट बैलेट बॉक्स में डाले जाते हैं. ब्रिटेन में इस साल 5 करोड़ वोटर हिस्सा लेंगे. चुनाव में वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी है और रात 11 बजे तक चलेगी. 


लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर को मिल रही बढ़त
अभी तक के आए सर्वे में ऋषि सुनक की पार्टी को झटका दिया गया है, वहीं लेबर पार्टी को काफी बढ़त मिली है. कई ओपिनियन पोल में लेबर काफी आगे है. मार्च में पोल में सुनक को 38 रेटिंग दी गई, जो सबसे खराब रेटिंग थी. अप्रैल में YouGov के पोल में बताया कि कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ 155 सीटें मिलेगी, जबकि 2019 में पूर्व PM बॉरिस जॉनसन के नेतृत्व में पार्टी ने 365 सीटें जीती थीं. इस बार लेबर पार्टी को 403 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है. अगर ओपिनियन पोल की मानें तो ऋषि सुनक की पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा दावा सर्वे में किया जा रहा है. यह सर्वे 18 हजार लोगों पर आधारित है.