Britain Election Result 2024 : ब्रिटेन में 4 जुलाई  को प्रधानमंत्री पद के लिए वोटिंग हुई थी. अब काउटिंग की जा रही है. अब तक के आए रुझानों को देखते हुए कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार मान ली है. अभी काउंटिंग जारी है. ऋषि सुनक ने रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन में अपनी सीट बरकरार रखी है. उन्होंने कहा कि लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीता है और मैंने कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है. उन्होंने कहा कि  मैं अब लंदन जाऊंगा. वहां चुनाव के रिजल्ट को लेकर मंथन करूंगा. प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए मैंने अपना कार्यकाल में बहुत काम किए. मैंने अपना सबकुछ इस पर लगा दिया.


एग्जिट पोल में लेबर पार्टी थी आगे
वोटिंग के बाद एग्जिट पोल में भी यही सामने आया था कि कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. उनकी लेबर पार्टी संसदीय चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल करेगी, जबकि ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को भारी नुकसान होने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया गया था. एग्जिट पोल से पता चला है कि लेबर पार्टी 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीतेगी, जिससे कंजर्वेटिव नेतृत्व वाली 14 साल की सरकार इस बार धराशायी हो जाएगी. अब तक की काउंटिंग से तो ऐसा ही लग रहा है. अनुमान है कि सुनक की पार्टी को केवल 131 सीटें मिलेंगी, जबकि पहले कंजर्वेटिव पार्टी को 346 सीटें मिली थीं. इस बार कंजर्वेटिव की इस हालत के पीछे पार्टी के अंदर चल रही लड़ाई बताई जा रही है. 


स्टार्मर ने जनता को दिया धन्यवाद



पार्टी को मिल रहे भारी समर्थन को देखते हुए कीर स्टार्मर ने जनता का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा हम उन लोगों के लिए भी काम करेंगे, जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया है. स्टार्मर ने जनता से कहा कि मैं आपके लिए बोलूंगा, आपके लिए हर दिन लड़ूंगा, बदलाव के लिए तैयार हूं. स्टार्मर ने कहा कि आपके वोट से बदलाव अब शुरू हो रहा है.