UK Finance Minister Quits: ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा दे दिया है. सुनक ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को चिट्ठी लिखकर इस्तीफा दिया है. इसमें उन्होंने उनकी कार्यशैली पर सवाल उठाए हैं. इससे ठीक पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने ऊपर बढ़ते दबाव के बीच स्वीकार किया कि संसद के एक दागदार सदस्य को सरकार के अहम पद पर नियुक्त करना गलत था.


जॉनसन ने कहा था कि उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ खराब व्यवहार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया. एक पूर्व नौकरशाह ने हाल में निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी.


ऋषि सुनक ने इस्तीफे में क्या कहा है?


ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने ट्वीट कर कहा कि जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही, गंभीर और सक्षम ढंग से संचालित होगी लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है. हो सकता है कि एक मंत्री के रूप में यह मेरी आखिरी नौकरी हो लेकिन मेरा मानना है कि इन मानकों के लिए लड़ाई लड़ी जानी चाहिए. यही वजह है कि मैं प्रधानमंत्री बोरिस की कैबिनेट से इस्तीफा दे रहा हूं.