UK Avian Flu News: यूके सरकार ने एवियन फ्लू को रोकने के लिए सोमवार (31 अक्टूबर) को बड़ा कदम उठाया है. ब्रिटिश सरकार ने कहा कि देश में एवियन फ्लू के अब तक के सबसे बड़े प्रकोप से निपटने के उपायों के तहत इंग्लैंड (England) में सभी पोल्ट्री और पक्षियों को कानूनी तौर पर 7 नवंबर से घर के अंदर रखने की आवश्यकता होगी. सरकार ने कहा कि पक्षी पालकों को कपड़ों, जूतों, उपकरणों और वाहनों को कीटाणुरहित करने और मृत्यु दर रिकॉर्ड रखने सहित कड़े बायोसिक्योरिटी उपायों का पालन करना होगा.


जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी के बाद ये आदेश सफ़ोक, नॉरफ़ॉक और एसेक्स के कुछ हिस्सों के हॉट स्पॉट क्षेत्र में पहले से लागू है. यूके की मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस ने कहा कि हम इस साल बर्ड फ्लू के सबसे बड़े प्रकोप का सामना कर रहे हैं. पूरे इंग्लैंड में एवियन फ्लू के मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं. 


पक्षियों को अंदर रखने का आदेश जारी


उन्होंने कहा कि पक्षियों के बीमारी के संपर्क में आने का जोखिम एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया है जहां अब सभी पक्षियों को अगली सूचना तक अंदर रखा जाना आवश्यक है. मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अब पूरे इंग्लैंड में सभी पक्षी पालकों को उचित कदम उठाने, अपने निजी पशु चिकित्सक से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. वहीं यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि वायरस से लोगों के स्वास्थ्य के लिए जोखिम बहुत कम है. एजेंसी ने कहा कि अंडे सहित ठीक से पकाए गए पोल्ट्री उत्पाद खाने के लिए सुरक्षित हैं. 


यूके में बढ़े एवियन फ्लू के केस


पिछले एक वर्ष के दौरान, यूनाइटेड किंगडम ने एवियन इन्फ्लूएंजा (Avian Flu) के अपने अब तक के सबसे बड़े प्रकोप का सामना किया है. जिसमें अक्टूबर 2021 के बाद से 200 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है. इस साल अक्टूबर की शुरुआत से 70 से अधिक परिसरों में बीमारी का पता चलने के बाद सरकार ने ये आदेश जारी किया है. ये फ्लू एक इन्फ्लूएंजा ए वायरस से होने वाली बीमारी है. ये बीमारी पक्षियों (Birds) की कई प्रजातियों में होती है. 


ये भी पढ़ें- 


Odd News: 'सात रेंगने वाले ऐसे खौफनाक कीड़े, जिनसे डरने की जरूरत नहीं