Alex Ellis On Queen Elizabeth II Death: ब्रिटेन के उच्चायुक्त (British High Commissioner) एलेक्स एलिस (Alex Ellis) ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में अपना बयान जारी किया. एलेक्स ने इस दौरान कहा कि महारानी ने ताकत, कर्तव्य, कड़ी मेहनत और गरिमा का एक अनुकरणीय जीवन जिया. यह एक दुखद दिन है, लेकिन दूसरों की सेवा के लिए लंबे जीवन के लिए धन्यवाद देने का दिन भी है.


बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद से ही पूरा ब्रिटेन शोक में डूबा हुआ है. 19 सितंबर को सेंट्रल लंदन में भारी भीड़ के बीच वेस्टमिंस्टर एब्बे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय अंतिम संस्कार किया जाएगा. वहीं, आज सेंट्रल लंदन से उन्हें तोपों की सलामी दी गई. इसके साथ ही उनके सम्मान में पूरे ब्रिटेन में चर्च की घंटियां बजाई गईं. 


 






भारत में भी राजकीय शोक 


ब्रिटेन में ही नहीं भारत में भी महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद गमगीन माहौल है. भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद पूरे भारत में 11 सितंबर को एक दिन का राजकीय शोक होगा. वहीं, रविवार को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा.


एलिजाबेथ साल 1952 में ब्रिटेन की महारानी बनीं थीं और सोलह महीने बाद जून 1953 में उनकी ताजपोशी हुई थी. उन्होंने ब्रिटेन में पूरे 70 साल तक राज किया था. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त कर कहा कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु से दुनिया भर में शोक फैल गया है.


ये भी पढ़ें:


Queen-Elizabeth-II: महारानी को जीवन के हर साल के लिए दी जाएगी तोपों की सलामी, चर्च में बजाई गईं घंटियां


Queen Elizabeth II Death: महारानी के निधन के बाद कोहिनूर की मांग ने पकड़ा जोर, जानें क्या कह रहे हैं सोशल मीडिया यूजर्स