कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए ब्रिटेन की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जिससे हजारों अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों के वीजा नवीनीकरण में बड़ी सहूलियत पैदा हो जाएगी. सरकार ने ये कदम अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों की चिंता के बाद उठाया है.


ब्रिटेन में वीजा नियमों में एक साल की ढील


ब्रिटेन में कोरोना वायरस की महामारी विकराल रूप लेती जा रही है. यहां बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों के वीजा नियमों में ढील दी गई है. ऐसे अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मी जिनकी वीजा अवधि अक्टूबर में समाप्त हो रही थी अब उन्हें एक साल की मोहलत मिल जाएगी. गृह मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) से जुड़े अप्रवासी डॉक्टर, नर्स, पैरा मेडिकल स्टॉफ और स्वास्थ्य कर्मियों को फायदा होगा. उन्हें वीजा नवीनीकरण कराने का कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा.


NHS से जुड़े अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों को फायदा


नये नियम ब्रिटेन में रहनेवाले अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों के परिवारों पर भी लागू होंगे. वीजा नियमों में ढील अप्रवासी स्वास्थ्य कर्मियों की आशंका के बाद उठाया गया है. ब्रिटेन में विदेश से आकर स्वास्थ्य सेवा देनेवाले कर्मियों ने वीजा समाप्ति के बाद पैदा होनेवाली चिंता को जाहिर किया था. मंत्रालय का कहना है कि कोरोना वायरस की लड़ाई से लोगों का ध्यान ना भटके इसलिए ऐसा कदम उठाया गया है. गृह मंत्रालय ने ये भी बताया कि विदेशी मेडिकल छात्रों और नर्स के हफ्ते के कामकाज अवधि में भी ढील दी गई है. जिसका मतलब ये हुआ कि अब अतिरिक्त समय में सेवा देना उनकी इच्छा पर निर्भर करेगा. वीजा नियमों से संबंधित जानकारी हासिल करनेवाले लोग CIH@homeoffice.gov.uk पर लिख सकते हैं.


दिल्ली: तब्लीगी जमात के मरकज से लोगों को निकालने का काम 24 घंटे बाद खत्म, जगह को सील किया गया


Coronavirus Full Updates: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 1600 के पार, 24 घंटे में 272 मरीज बढ़े