Queen Elizabeth-II: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) ने गुरुवार को स्कॉटलैंड (Scotland) के बालमोराल कैसल में अंतिम सांस ली थी. उनके निधन के बाद पूरे इंग्लैंड (England) में शोक की लहर है. महारानी एलिजाबेथ ने 70 सालों तक शासन किया था. महारानी के निधन के बाद किंग चार्ल्स III (King Charles-III) शुक्रवार यानी आज पहली बार देश को संबोधित करेंगे.


न्यूज एजेंसी के मुताबिक उनके प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि किंग चार्ल्स का देश के नाम पहला संबोधन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर आधारित रहेगा. ये भी जानकारी मिली है कि आने वाले कुछ दिनों में ब्रिटेन में महारानी के अंतिम संस्कार और किंग चार्ल्स III को सत्ता पर आसीन करने की तैयारियां नजर आएंगी. 73 वर्षीय चार्ल्स गुरुवार को स्कॉटिश हाईलैंड रिट्रीट में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के तुरंत बाद सम्राट बन गए थे. वहीं देश ही नहीं विदेशों में भी महारानी को श्रद्धांजलि दी जा रही है.


किंग चार्ल्स आज प्रधानमंत्री से कर सकते हैं मुलाकात
इस बीच किंग चार्ल्स बाल्मरोल से लंदन लौटने वाले हैं. उनके संबोधन को पहले ही रिकॉर्ड किया जाना था जिसे महल द्वारा तुरंत जारी नहीं किया गया. हालांकि यह दशकों से पहले से तैयार विस्तृत पूर्व-तैयार योजनाओं का हिस्सा रहा है. ये भी कहा जा रहा ह कि किंग शुक्रवार को ही नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि महारानी एलिजाबेथ ने अपने निधन से रहले मंगलवार को प्रधानमंत्री लिज ट्रस को नियकुत किया था. यहा महारानी के आखिरी औपचारिक कार्यों में से एक है.


किंग चार्ल्स आस्ट्रेलिया सहित 14 अन्य क्षेत्रों के प्रमुख बनें
बता दें कि किंग चार्ल्स की आयु 73 साल है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मुत्यु के बाद किंग चार्ल्स ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड समेत 14 अन्य क्षेत्रों को पमुख बन गए हैं. रॉयल फैमिली के नियमों के अनुसार एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद चार्ल्स को ही शासन संभालना था. महारानी एलिजाबेथ अपने पिता किंग जार्ज VI की मृत्यु के बाद महज 25 साल की उम्र में राजगद्दी पर आसनी हो गई थीं. उन्होंने 70 सालों तक राज किया है. इस दौरान कई प्रधानमंत्री आए और चले गए.


ये भी पढ़ें


Queen Elizabeth-II: एक गंभीर स्वास्थ्य संबंधी बीमारी से जूझ रही थी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जानिए सबकुछ


Queen Elizabeth II Death: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किन-किन देशों का झुक जाएगा झंडा