Britain PM Election Result: कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता के चुनाव के नतीजे (Result) आ चुके हैं और लिज ट्रस (Liz Truss) ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हरा दिया है. लिज ट्रस अब ब्रिटेन की प्रधानमंत्री (Britain PM) बनेंगी ये तय हो गया है और वो कल शपथ ग्रहण करेंगी. थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री (Woman Prime Minister) बनी हैं. प्रधानमंत्री चुनाव के आखिरी चरण का मतदान शुक्रवार को खत्म हुआ था.


चुनाव नतीजों से पहले आए प्री-पोल्स में लिज ट्रस को बढ़त मिलती दिख रही थी और ऋषि सुनक पिछड़ते हुए दिख रहे थे. आज आए नतीजों में प्री-पोल्स सही साबित हुए और लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बन गईं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का चुनाव जुलाई में शुरू हो गया था. दरअसल, उस वक्त के पीएम बोरिस जॉनसन की सरकार पर घोटालों के आरोप लगे थे और मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद उन्होंने भी पीएम पद छोड़ने की घोषणा कर दी थी.


किसको कितने वोट मिले?


लिज ट्रस 3 साल में कंजरवेटिव पार्टी की तीसरी प्रधानमंत्री बनेंगी जबकि 6 साल में चौथी प्रधानमंत्री हैं. उन्हें इस चुनाव में कुल 81 हजार 326 वोट मिले, जबकि ऋषि सुनक को 60 हजार 399 वोट मिल पाए. अपनी पार्टी का समर्थन प्राप्त करने के लिए लिज ट्रस और ऋषि सुनक ने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था. इन कार्यक्रमों में दोनों ही उम्मीदवारों से उनकी नीतियों के बारे में सवाल किए गए थे. ब्रिटेन में पार्टियों की ओर से प्रधानमंत्री पद के दावेदार का निर्णय उसके सदस्यों के वोट से होता है जो ब्रिटेन की आबादी के एक प्रतिशत से भी कम हैं.


कैसे हुआ मतदान?


कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के सदस्यों को 3 जून 2022 या उससे पहले इस पार्टी में शामिल होना था. पार्टी के सदस्य शुक्रवार 2 सितंबर तक मतदान (Voting) कर सकते थे. मतदान के योग्य सभी सदस्य डाक (Post) के माध्यम से या ऑनलाइन (Online) अपना वोट डाल सकते थे. साल 2019 के पार्टी के चुनाव (Conservative Party Election) में लगभग 1.6 लाख लोग वोट डालने के योग्य थे. कंजरवेटिव पार्टी का कहना है कि तब से ये संख्या बढ़ गई है.


ये भी पढ़ें: UK New PM Liz Truss: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया


ये भी पढ़ें: Liz Truss UK PM: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बनीं लिज ट्रस, जानिए कौन हैं वो और कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर?