Britain PM Election Result: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हार का सामना करना पड़ा है. चुनाव नतीजों के सामने आने के बाद उन्होंने पहली प्रतिक्रिया दी है. सांसद ऋषि सुनक ने उन्हें वोट करने के लिए सभी लोगों का धन्यवाद किया. साथ ही उन्होंने नई पीएम लिज ट्रास (Liz Truss) के साथ एकजुट होकर काम करने की बात कही. 


ऋषि सुनक ने ट्वीट कर लिखा कि, "इस अभियान में मुझे वोट देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. मैंने पूरे समय में कहा है कि कंजर्वेटिव एक परिवार हैं. अब हम नए पीएम लिज ट्रस के पीछे एकजुट हैं, क्योंकि वह कठिन समय में देश को आगे बढ़ाने के लिए कमान संभाल रही हैं." 






ये हैं चुनाव के नतीजे


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए मतदान शुक्रवार को खत्म हुआ था. आज चुनाव परिणामों का एलान किया गया है. जिसमें ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने जीत दर्ज की है. उन्होंने 81,326 वोट हासिल कर ऋषि सुनक को हराया है. भारतीय मूल के सांसद और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को कुल 60,399 वोट मिले हैं.  


ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं ट्रस


लिज ट्रस मंगलवार को यूके के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद उन्होंने ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल किया है. उन्होंने चुनाव जीतने के बाद कहा कि मैं टैक्स में कटौती और हमारी अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए एक साहसिक योजना लाऊंगी. साथ ही मैं ऊर्जा संकट पर भी काम करूंगी. 


बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के कारण हुए चुनाव


गौरतलब है कि, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने सरकार में घोटाले और मंत्रियों के एक के बाद एक इस्तीफे देने के कारण जुलाई में सीएम पद से इस्तीफे की घोषणा की थी. वह आधिकारिक तौर पर अपना इस्तीफा देने के लिए मंगलवार को महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड जाएंगे. 


ये भी पढ़ें- 


UK New PM Liz Truss: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया


Britain PM Elections: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली प्रधानमंत्री चुनाव में हार, यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ