Rishi Sunak News: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री को लेकर तस्वीर साफ होती जा रही है. ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के पीएम बनने वाले हैं. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, किसी भी समय उनके नाम का एलान हो सकता है. उनके समर्थन में 150 से ज्यादा सांसद हैं. 28 अक्टूबर को सुनक पीएम पद की शपथ ले सकते हैं. इसके बाद 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन किया जा सकता है.


इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के दावेदारी से इनकार करने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना और प्रबल हो गई. पूर्व प्रधानमंत्री ने रविवार की रात को ये कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी (प्रधानमंत्री पद पर वापसी) के लिए यह सही समय नहीं है. 


कई पूर्व मंत्रियों ने किया सपोर्ट


पूर्व मंत्री प्रीति पटेल, जेम्स क्लेवरली और नादिम जहावी ने भी ऋषि सुनक को समर्थन देने का एलान कर दिया था. 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं. 






पेनी मॉरडॉन्ट को मिला कितना समर्थन?


प्रधानमंत्री पद की दौड़ में एकमात्र प्रतिस्पर्धी ब्रिटिश संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ की नेता पेनी मॉरडॉन्ट हैं. ब्रिटिश मीडिया के अनुसार मॉरडॉन्ट के पास केवल 25 सांसदों का समर्थन है. ऋषि सुनक पिछले महीने हुए पार्टी नेतृत्व पद के चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस से हार गए थे. 


लिज ट्रस ने दिया था इस्तीफा


लिज ट्रस (Liz Truss) ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार को उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी. सुनक (Rishi Sunak) ने अपने हालिया चुनाव प्रचार अभियान में कहा था कि, "मैं आप सभी से हमारी समस्याओं के समाधान का एक अवसर देने का अनुरोध कर रहा हूं." 


ये भी पढ़ें-


ब्रिटेन में चलता है ऋषि सुनक का सिक्का, 5 बार रहे सांसद, 7300 करोड़ से ज्यादा की है संपत्ति, जानिए उनके बारे में सबकुछ