Rishi Sunak: यूनाइटेड किंगडम बीते कुछ समय से लगातार नेतृत्व परिवर्तन देख रहा है. पहले बोरिस जॉनसन, फिर लिज ट्रस और अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. हालांकि उन्होंने शपथ लेने से पहले ही टोरी सांसदों को स्पष्ट संदेश दे दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, शीर्ष पद पर पहुंचने के तुरंत बाद, 42 वर्षीय सुनक ने टोरी के सांसदों को बंद दरवाजे की बैठक में 'करो या मरो' का संदेश दिया है.


ऋषि सुनक प्रोटोकॉल के अनुसार किंग चार्ल्स-II से मिलने के बाद मंगलवार को आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे. सुनक दक्षिण एशियाई विरासत के पहले यूके पीएम हैं. वह लगभग दो शताब्दियों में देश के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने के लिए भी तैयार हैं.


सुनक ने किया एकता का आह्वान


कुछ ही घंटों में ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री बनने वाले ऋषि सुनक ने "गंभीर आर्थिक चुनौती" के सामने एकता का आह्वान किया है. अपने पहले भाषण में सुनक ने कहा कि अपनी पार्टी और यूके को एक साथ लाना उनकी "सर्वोच्च प्राथमिकता" होगी. 


उन्होंने कहा, "यूनाइटेड किंगडम एक महान देश है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं. हमें अब स्थिरता और एकता की आवश्यकता है और मैं अपनी पार्टी और अपने देश को एक साथ लाने को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा."


कार्यक्रम कुछ इस प्रकार रहेगा


मंगलवार की दोपहर निवर्तमान PM लिज ट्रस कैबिनेट की आखिरी मीटिंग लेंगी. इसके बाद लिज ट्रस दोपहर 2:45 बजे पीएम हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को PM के तौर पर आखिरी बार संबोधित करेंगी. लिज ट्रस इसके बाद बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स तृतीय को इस्तीफा सौंपेंगी. इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स तृतीय नए PM सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे. सुनक आधिकारिक PM बनने के बाद शाम 4 बजे पीएम हाउस से ब्रिटेन को संबोधित करेंगे.


ये भी पढ़ें- विदेशों में भारतीयों का डंका! ऋषि सुनक से पहले भारतीय मूल के ये नेता भी रह चुके 'शीर्ष पदों' पर