Britain: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि उन्होंने अपनी जिंदगी में नस्लभेद (Racism) का सामना किया है. ऋषि सुनक का ये बयान तब आया है जब ब्रिटेन का राजघराना (Royal Family) नस्लभेदी टिप्पणी को लेकर सुर्खियों में है. इस नस्लभेदी टिप्पणी (Racist Comment) की वजह से प्रिंस विलियम (Prince William) की 83 साल की गॉडमदर को इस्तीफा देना पड़ गया.


भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता ने यह खुलासा गुरुवार को किया. उन्होंने यह खुलासा तब किया जब वे मीडिया से बकिंघम पैलेस (ब्रिटिश शाही परिवार का आधिकारिक आवास) में नस्लवाद के विवाद पर बात कर रहे थे. जब इस पूरे विवाद के बारे में पूछा गया तो सुनक ने कहा कि उनके लिए महल के मामलों में टिप्पणी करना उचित नहीं है. हालांकि, हमने देखा कि उन्होंने जो किया, उसे स्वीकार किया और उसके लिए माफी मांगी.’’


मैंने भी किया है नस्लवाद का सामना: सुनक 


सुनक भारतीय मूल के मात पिता के ब्रिटेन में जन्मे संतान हैं. उनसे जब पूछा गया कि वह लेडी सुजैन हसे (Susan Hussey) से संबंधित घटना की जानकारी होने पर वह कैसा महसूस करते हैं, तो सुनक ने बताया कि मैंने इस बारे में पहले भी बात की है, मैंने अपनी जिंदगी में नस्लवाद का अनुभव किया है. लेकिन मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि जो मैंने बाल्य व युवा अवस्था में अनुभव किया, मैं मानता हूं कि अब लोग अनुभव नहीं करते क्योंकि हमारे देश ने नस्लवाद से निपटने के लिए उल्लेखनीय प्रगति की है. 


क्या है पूरा विवाद 


सुनक ने आगे जोर देते कहा कि अभी काम खत्म नहीं हुआ है. इस तरह की घटनाओं से सबक लेना चाहिए. हम लगातार सबक सीखते हैं और बेहतर भविष्य के लिए आगे बढ़ते हैं. नस्लवाद का मामला इस सप्ताह उस समय सार्वजनिक हुआ जब फुलानी ने खुलासा किया कि महारानी कैमिला द्वारा महल में आयोजित भोज के दौरान लेडी हसे ने उनके पास आकर नाम का बैज देखने के लिए बाल हटाया. इसके बाद उनसे पूछा कि अफ्रीका के किस हिस्से’ से वह आई हैं जिसके बाद उन्होंने कई बार बताया कि वह ब्रिटिश हैं. 


केनसिंग्टन पैलेस के प्रवक्ता ने पूरे प्रकरण पर सफाई देते हुए सवांददाताओं से कहा कि प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम और प्रिंसेज ऑफ वेल्स केट का मानना है कि टिप्पणी ‘अस्वीकार्य’ है और ‘नस्लवाद की हमारे समाज में कोई जगह नहीं है.


हए भी पढ़ें: Kate Middleton US Visit: ब्रिटेन में नस्लवाद को लेकर खड़ा हुआ विवाद, अमेरिका की यात्रा पर हैं प्रिंस विलियम और केट मिडलटन