Priti Patel Resigns As UK Home Secretary: ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस के चुनाव के बाद सियासी उठापटक तेज हो गई है. प्रीति पटेल ने सोमवार रात ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के मंत्रिमंडल में सेवा नहीं देने का फैसला किया है.


ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधा मंत्री बोरिस जॉनसन को लिखे एक पत्र में प्रीति पटेल ने लिखा, "लिज़ ट्रस के औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण करने और एक नए गृह सचिव की नियुक्ति के बाद, मैंने देश और अपने विथम निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपनी सार्वजनिक सेवा को जारी रखने का फैसला किया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैंने गृह सचिव के पद से इस्तीफा दिया है. मैंने यह फैसला अपनी पसंद से किया है."


नई पीएम को दी बधाई


प्रीति पटेल ने लिज़ ट्रस को देश के नए नेता के रूप में चुने जाने पर बधाई दी और नए प्रधानमंत्री के रूप में उन्हें अपना समर्थन देने का वादा किया है. उन्होंने कहा, "बैकबेंच से, मैं कई नीतियों और कारणों का समर्थन करूंगी, मैं सरकार के अंदर और बाहर दोनों जगह खड़ी रही हूं." उन्होंने पिछले तीन सालों से यूके के गृह सचिव के रूप में काम करने के लिए गहरा सम्मान व्यक्त किया. उन्होंने कहा "मुझे पुलिस का समर्थन करने, हमारी आव्रजन प्रणाली में सुधार करने और हमारे देश की रक्षा करने के लिए किए गए मेरे काम पर गर्व है."


बोरिस जॉनसन की जमकर तारीफ की


प्रीति पटेल ने निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन के लिए लिखे पत्र में कहा, "आपके प्रीमियरशिप के दौरान आपके साथ देश की सेवा करना एक बड़ा सम्मान और सौभाग्य की बात रही." पीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जॉनसन के योगदान को याद करते हुए पटेल ने लिखा, "जुलाई 2019 में जब आप प्रधानमंत्री बने, तो हमारी राजनीतिक व्यवस्था टूट गई थी. संसद खुद को तोड़ रही थी क्योंकि कुछ सांसदों ने लोकतंत्र के लिए अवमानना दिखाई और ब्रेक्सिट को अवरुद्ध करने की काफी कोशिश की, लेकिन आपने ब्रेक्सिट को पूरा करने के लिए एक स्पष्ट योजना बनाई. संसद में गतिरोध को तोड़ा और 2019 के आम चुनाव में एक ऐतिहासिक रूढ़िवादी जीत हासिल की. आपने मार्गरेट थैचर के बाद से एक राजनीतिक दल के लिए वोट का सबसे बड़ा हिस्सा जीता था."


हमने उत्तराधिकारियों को मजबूत नींव दी है


प्रीति पटेल ने बोरिस जॉनसन के लिए आगे लिखा, "आपके नेतृत्व में हमने अपने ब्रिटेन को सुरक्षित बनाया है, कानून और व्यवस्था को मजबूत किया है, अपनी घोषणापत्र प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है और हमारे उत्तराधिकारियों के लिए मजबूत नींव रखी है." 


ये भी पढ़ें


Britain New PM Liz Truss: भारत को लेकर क्या है ब्रिटेन की नई पीएम लिज ट्रस का रुख, किस करवट बैठेंगे दोनों देशों के रिश्ते?