Rishi Sunak Britain Prime Minister: ब्रिटेन के नेतृत्व के लिए ऐतिहासिक दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के चुने गए नए नेता ऋषि सुनक आज (25 अक्टूबर) महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलकर देश के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे. मंगलवार दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार) निवर्तमान PM लिज ट्रस कैबिनेट की आखिरी मीटिंग लेंगी. इसके बाद लिज ट्रस दोपहर 2:45 बजे पीएम हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को PM के तौर पर आखिरी बार संबोधित करेंगी. लिज ट्रस इसके बाद बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स तृतीय को इस्तीफा सौंपेंगी.


इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स तृतीय नए PM सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे. सुनक आधिकारिक PM बनने के बाद शाम 4 बजे पीएम हाउस से ब्रिटेन को संबोधित करेंगे, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों कृष्णा तथा अनुष्का के शामिल होने की उम्मीद है.


'हम आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं'


सुनक ने सोमवार को निर्वाचित प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में कहा, "ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं. हमें अब स्थिरता और एकता की आवश्यकता है और मैं अपनी पार्टी और अपने देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाऊंगा, क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम अपने सामने आने वाली चुनौतियों से पार पा सकेंगे और अपने बच्चों और अगली पीढ़ी के लिए एक बेहतर, अधिक समृद्ध भविष्य का निर्माण कर सकेंगे."


'मैं विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा'


सुनक ने कहा, "मैं संकल्प लेता हूं कि मैं ईमानदारी और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करूंगा और ब्रिटिश लोगों के लिए दिन-रात काम करूंगा." बता दें कि सुनक 210 सालों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं.


ऋषि सुनक कैसे बने प्रधानमंत्री?


दरअसल, लिज ट्रस ने पिछले गुरुवार को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने के दौरान उन्होंने यह भी कहा था कि वह उस समय देश की प्रधानमंत्री बनीं जब देश आर्थिक संकट से गुजर रहा है. लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद पीएम की रेस में ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन और पेनी मॉर्डेंट का नाम चल रहा था.


बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री का चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया और पेनी मॉर्डेंट उचित समर्थन नहीं जुटा पाईं. सोमवार को ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया और मंगलवार को आधिकारिक रूप से वह प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल लेंगे.


ये भी पढ़ें- बढ़ती महंगाई, स्वास्थ्य संकट और यूरोप में युद्ध... ब्रिटेन PM ऋषि सुनक के सामने होंगी ये पांच बड़ी चुनौतियां