Britain Helping Ukraine In War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine War) को करीब-करीब 8 महीने का समय हो चुका है. अभी तक दोनों देशों के बीच किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं हुआ है. हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर हवाई हमले और तेज कर दिए हैं. बीते दिनों यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) पर रूसी हवाई सेना ने ताबड़तोड़ बमबारी की. वहीं अब यूक्रेन का साथ देने के लिए ब्रिटेन (Britain) आगे आया है. ब्रिटेन ने यूक्रेन को हवाई रक्षा मिसाइल (Air Defence Missile) देने का फैसला लिया है. यह जानकारी खुद ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस (Ben Wallace) ने दी.


गुरुवार (13 अक्टूबर) को ब्रिटेन के रक्षा सचिव ने घोषणा की थी कि ब्रिटेन यूक्रेन को अत्याधुनिक वायु रक्षा मिसाइलें दान करेगा, जो रूसी मिसाइल हमलों से बचाने में मदद कर सकती हैं. यह रॉकेट यूक्रेन के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे की रक्षा करने में मदद करेंगे.






यूक्रेन की लगातार मदद कर रहा ब्रिटेन


पूर्व में प्रदान की गई अन्य प्रकार की सैकड़ों अतिरिक्त वायु रक्षा मिसाइलें भी पैकेज के हिस्से के रूप में दान की जाएंगी. साथ ही यूक्रेन की सूचना एकत्र करने और रसद क्षमताओं का समर्थन करने के लिए सैकड़ों अतिरिक्त हवाई ड्रोन और अतिरिक्त 18 हॉवित्जर तोपखाने बंदूकें पहले ही दी जा चुकी है.


ब्रिटेन सरकार के मुताबिक, यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करना ब्रिटेन की सैन्य सहायता के लिए प्राथमिकता रही है. अब तक विभिन्न प्रकार की वायु रक्षा प्रणालियां प्रदान की गई हैं, जिनमें स्टारस्ट्रीक लॉन्चर से सुसज्जित स्टॉर्मर वाहन और सैकड़ों एंटी-एयर मिसाइल शामिल हैं.


NATO के सहायता पैकेज में 10 मिलियन पाउंड देगा UK


यूके, यूक्रेन के लिए नाटो के व्यापक सहायता पैकेज के लिए 10 मिलियन पाउंड भी देगा. वित्त पोषण यूक्रेन को सर्दियों से पहले यूक्रेनी सेना के लिए सर्दियों के कपड़े, आश्रय, जनरेटर, ईंधन ट्रक और एम्बुलेंस जैसे तत्काल गैर-घातक सहायता प्रदान करने में मदद करेगा.


ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: 'रूस नहीं बदल सकता सीमाएं', UNGA में निंदा प्रस्ताव पास होने के बाद बोले जो बाइडेन


ये भी पढ़ें- मरते दम तक चीन के राष्ट्रपति रहेंगे शी जिनपिंग? जानें तानाशाह की वापसी का भारत और दुनिया पर क्या होगा असर