Britain Violence : बांग्लादेश के साथ ब्रिटेन भी इस समय दंगे की आग में जल रहा है. यहां बस एक अफवाह ने एक प्रदर्शन को इतना हिंसक बना दिया कि देश में आगजनी तक शुरू हो गई. दरअसल, ब्रिटेन के साउथपोर्ट में एक सिरफिरे चाकूबाज ने तीन बच्चियों की चाकू घोंप कर हत्या कर दी, जिसके बाद हिंसा भड़क उठी. आरोपी रुदाकुबाना पर ही इन तीन बच्चियों की हत्या का आरोप लगा है. बच्चियों की मौत के बाद एक अफवाह फैली कि चाकूबाज आरोपी एक मुस्लिम युवक है. इसके बाद ब्रिटेन में झड़प शुरू हो गई. प्रदर्शनकारियों ने उत्तरी इंग्लैंड में होटलों में आग लगा दी और तोड़फोड़ की. 


90 से ज्यादा लोग गिरफ्तार
BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, डांस पार्टी में बच्चियों की हत्या के बाद ब्रिटेन के कई शहरों में हिंसा करने वाले 90 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. शनिवार को हिंसक प्रदर्शन के दौरान लीवरपूल, हल, ब्रिस्टल, मैनचेस्टर, ब्लैकपूल और बेलफास्ट में बोतलें फेंकी गईं. दुकानें लूटी गईं और पुलिस अफसरों पर हमले हुए. वहीं, पुलिस ने हत्या मामले में 17 वर्षीय आरोपी को भी गिरफ्तार किया. उसका नाम एक्सेल मुगनवा रुदाकुबाना है. उसे लिवरपूल की कोर्ट में पेश किया गया, जहां उस पर हत्या के तीन और हत्या की कोशिश के 10 आरोप लगाए गए.


अल्लाह हू अकबर का लगाया नारा
प्रदर्शन के दौरान बोल्टन में अल्लाह हू अकबर का नारा लगाते हुए मुस्लिम समूह और दक्षिणपंथी आपस में भिड़ गए. एक वीडियो में शरणार्थियों पर हमला करते देखा जा सकता है. ब्रिटेन के कई शहरों में हिंसा भड़कने के बीच प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शरणार्थियों के लिए बने होटल पर हमले की निंदा की. उन्होंने इसे दक्षिणपंथी गुंडागर्दी बताया. पीएम ने कहा, हम इन गुंडों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए जो भी करना होगा, करेंगे. रिपोर्ट में बताया गया कि प्रदर्शनकारियों ने होटल की खिड़कियां तोड़ दीं, जहां देश में शरण चाहने वाले ठहरे हुए थे. भीड़ और पुलिस के बीच कई झड़पें हुईं. 


ये भी पढ़ें : Bangladesh Violence: बांग्लादेश में मंदिरों और हिंदुओं के घरों में तोड़फोड़, 100 लोगों की हत्या, भारत अलर्ट, जानिए हालात