Israel-Hamas War: इजरायल-हमास में हर गुजरते दिन के साथ युद्ध और भीषण होता जा रहा है. तमाम कोशिशों के बावजूद भी युद्ध पर विराम नहीं लग सका है. हमास के साथ जारी युद्ध में अब इजरायल को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, ब्रिटिश सरकार ने इजरायल के तीस हथियार लाइसेंस को निलंबित कर दिया है. 


ब्रिटिश सरकार के हथियार लाइसेंस निलंबित करने के फैसले की इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कड़ी निंदा की है. इस संबंध में बेंजामिन नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट भी किया जिसमें उन्होने इजरायल के दृढ़ संकल्प का भी जिक्र किया.


क्या बोले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू?


बेंजामिन नेतन्याहू ने X पर लिखा, 'हमास ने हाल ही में छह इजरायली बंधकों को मार दिया और उसके कुछ दिनों बाद ही ब्रिटेन की सरकार ने इजरायल के तीस हथियार लाइसेंस निलंबित कर दिए. जिस तरह नाजियों के खिलाफ ब्रिटेन के वीरतापूर्ण रवैये को मौजूदा वक्त में हमारी साझा सभ्यता की रक्षा के लिए अहम माना जाता है, उसी तरह हमास और ईरान के आतंक के खिलाफ इजरायल के रुख का भी मूल्यांकन किया जाएगा. इजरायल, ब्रिटिश हथियारों के साथ या उनके बिना भी इस युद्ध को जीतने में कामयाब होगा और अपने साझा भविष्य की सुरक्षा करेगा.'


'हमास को प्रोत्साहित करेगा ये कदम'


बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, 'ये शर्मनाक कदम हमास को हराने के इजरायल के दृढ़ संकल्प को नहीं बदल सकेगा. बर्बरता के खिलाफ खुद की रक्षा कर रहे साथी इजरायल का साथ देने के बजाय ब्रिटेन का ये निर्णय सिर्फ हमास को ही प्रोत्साहित करने का काम करेगा.' बता दें कि हमास ने सात अक्टूबर, 2023 को 14 ब्रिटिश नागरिकों सहित 1200 से अधिक लोगों की हत्या की थी, हमास ने पांच ब्रिटिश नागरिकों सहित 100 से अधिक लोगों को बंधक भी बनाया हुआ है. 


 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल न्यायसंगत लड़ाई लड़ रहा है. वो बोले, 'इजरायल लगातार नागरिकों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए अभूतपूर्व उपाय करने में जुटा हुआ है. इजरायल पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन भी कर रहा है.'


ये भी पढ़ें: रूस का यूक्रेन पर बड़ा हमला, दागीं दो बैलिस्टिक मिसाइल, 41 की मौत और 180 से ज्यादा घायल