Boris Johnson Turns 58 Today: ब्रिटेन (UK) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) रविवार (19 जून) को अपना 58 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस दिन ही 'फादर्स डे' भी होता है. वैसे इस बार उनके पास जश्न मानने के लिए दो खास कारण हैं, जिनमें पहला राजनीतिक है जबकि दूसरा व्यक्तिगत. दरअसल इस साल जॉनसन "पार्टीगेट" स्कैंडल की वजह से मुश्किलों में फंस गए, जिसमें उन्होंने सरकारी कार्यालयों में लोगों को एकत्रित कर और खुद उपस्थित होकर अपनी सरकार के COVID-19 लॉकडाउन नियमों को तोड़ा. इस विवाद की वजह से उन्हें अपनी ही कंजरवेटिव पार्टी  की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) का सामना करना पड़ा. हालांकि वह अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे.


विश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में बोरिस जॉनसन के समर्थन में 211 और विपक्ष में 148 वोट मिले. ऐसे में 63 वोटों से उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया. अगर इस दौरान बोरिस जॉनसन हार जाते तो उन्हें प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ जाता.


जॉनसन ने की तीसरी शादी
प्रधानमंत्री के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो यह भी उनके लिए बेहद खास रहा. सन अखबार ने शनिवार को बताया कि पिछले साल मई में यूके के पीएम ने कैरी साइमंड्स से एक गुप्त समारोह में शादी की थी. आउटलेट के अनुसार, समारोह वेस्टमिंस्टर कैथेड्रल में हुआ था और इसमें केवल 30 मेहमानों ने भाग लिया था. यह जॉनसन की तीसरी शादी थी.  


जॉनसन ने 24 जुलाई 2019 को संभाला था पीएम पद
24 जुलाई 2019 से कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में जॉनसन के चुनाव के अगले दिन, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने तत्कालीन पीएम थेरेसा मे (Queen Elizabeth II) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और जॉनसन को प्रधानमंत्री नियुक्त किया. जॉनसन तब से इस पद पर बने हुए हैं.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में हालात गंभीर, फ्यूल स्टेशन पर सेना को करनी पड़ी फायरिंग, 3 सैनिकों समेत 7 घायल


Pakistan Politics: पाकिस्तान के मंत्री का दावा- इमरान खान 15 साल तक शासन करना चाहते थे, बनाया था ये ‘फांसीवादी प्लान’