ब्रिटेन में हुए एक सर्वे के अनुसार अगले आम चुनाव में ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन बहुमत के साथ ही अपनी सीट भी हारते दिख रहे हैं. वहीं ताजा सर्वे के अनुसार ब्रिटेन की कंजरवेटिव और लेबर दोनों बड़ी पार्टियां चुनाव में किसी तरह भी बहुमत हासिल नहीं कर पा रही है.


बोरिस जॉनसन को उठाना पड़ेगा नुकसान


सर्वे के अनुसार बताया जा रहा है कि ब्रेग्जिट वार्ता और कोरोना वायरस के खिलाफ नाकाम रहने के बाद ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को यह नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसके साथ ही हाल ही में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण बोरिस जॉनसन ने दक्षिणी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में क्रिसमस पर परिवारों से मिलने की अनुमति देने की योजना को बाद में निरस्त करने पर लोगों में काफी नाराजगी देखी गई है.


22 हजार लोगों पर किया गया सर्वे


वहीं बीते साल दिसंबर में चार हफ्तों के दौरान 22 हजार से ज्यादा लोगों पर सर्वे किया गया. जिसके अनुसार ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अपनी लोकप्रियता खोते दिख रहे हैं. यह सर्वे चुनाव डेटा कंपनी फ़ोकलडाटा की ओर से संचालित किया गया था. जिसे बाद में संडे टाइम्स की ओर से प्रकाशित किया गया.


स्कॉटिश नेशनल पार्टी बनेगी किंग मेकर


सर्वे में बताया गया है कि सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को 80 सीटों का नुकसान हो सकता है. वहीं आम चुनाव होने की स्थिति में कंजरवेटिव पार्टी को 284 सीट और विपक्षी लेबर पार्टी 282 सीटों पर जीत दर्ज करेगी. वहीं स्कॉटलैंड की 59 सीटों में से 57 सीटों पर स्कॉटिश नेशनल पार्टी को जीतते देखा जा सकता है. स्कॉटिश नेशनल पार्टी यूनाइटेड किंगडम के बाकी हिस्सों से अलग होना चाहती है. ऐसा होने पर आने वाले समय में स्कॉटिश नेशनल पार्टी को किंग मेकर की भूमिका में देखा जा सकता है.


कोरोना वायरस से हुआ ज्यादा नुकसान


फिलहाल ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अपने लिए हुए कुछ फैसले और कोरोना वायरस के नियंत्रण से बाहर होने का खामियाजा उठा सकते हैं. कोरोना वायरस ने ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था पर भी गहरा असर डाला है.


इसे भी पढ़ेंः


अमेरिकी कांग्रेस में ट्रंप लगा झटका, रक्षा विधेयक पर वीटो को किया खारिज


कोविड-19 महामारी में आम लोग जूझते रहे, वहीं अमीरों की संपति में हुआ 1 ट्रिलियन डॉलर का इजाफा