UK PM Fired Conservative Chairman: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कंजरवेटिव पार्टी के चेयरमैन को बर्खास्त कर दिया है. जानकारी के मुताबिक पीएम ऋषि सुनक ने एक घोटाले के बाद कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख नदीम जहावी (Conservative Chairman Nadhim Zahawi) को निकाल दिया है. नदीम पर टैक्स (Tax) की हेराफेरी का आरोप लगा है.


जानकारी के मुताबिक ब्रिटिश प्रधान मंत्री (UK PM) ऋषि सुनक ने रविवार को कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम जहावी को टैक्स नियमों के उल्लंघन के चलते बर्खास्त कर दिया.


कंजरवेटिव पार्टी के चेयरमैन बर्खास्त


कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष नादिम ज़हावी के टैक्स के मामलों की जांच में मंत्रिस्तरीय नियमों का गंभीर उल्लंघन पाया गया, जिसके बाद पीएम सुनक ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला लिया. पीएम सुनक ने नादिम को पद से हटाने के अपने निर्णय के बारे में सूचित करते हुए सार्वजनिक रूप से पत्र लिखा.


नदीम जहावी पर टैक्स हेराफेरी का आरोप


ब्रिटेन में ऋषि सुनक की सरकार पर विपक्ष लगातार हमलावर है. विपक्ष की नाराजगी की वजह कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख नदीम जहावी रहे, जिन पर टैक्स हेराफेरी करने का आरोप है. दरअसल कंजरवेटिव पार्टी के चीफ नदीम ज़हावी को लेकर दावा किया गया कि उन्होंने एक कंपनी के को-फाउंडर होते हुए भी अपने हिस्से का टैक्स जमा नहीं किया. 


क्या है टैक्स हेराफेरी का मामला?


रिपोर्ट के मुताबिक आरोप है कि कंपनी में नदीम जहावी के जितने भी शेयर थे, टैक्स अधिकारियों के सामने उन्होंने उसे अपने माता-पिता का बताया था और ऐसा करके वो टैक्स से बचते रहे. बाद में इसका खुलासा होने पर ब्रिटेन की सियासत में भूचाल आ गया और पीएम ऋषि सुनक को उन्हें बर्खास्त करने पर मजबूर होना पड़ा.


नदीम जहावी ने किया खुद का बचाव


टैक्स हेराफेरी के इस पूरे मामले को लेकर खुद नदीम ज़हावी (Nadhim Zahawi) की ओर से सफाई भी पेश की गई थी. उन्होंने कहा था कि उनकी तरफ से टैक्स की कोई चोरी नहीं हुई है. ये महज एक लापरवाही हो सकती है.


ये भी पढ़ें: Japan: अब वेंडिंग मशीन के जरिए व्हेल मीट का स्वाद चखेंगे जापानी, कम हो रही खपत के लिए अपनाया ये तरीका