अमेरिका में 1961 में ऐतिहासिक ‘फ्रीडम राइड्स’ की शुरुआत करने वाले ब्रूस कार्वर बोयन्टन का निधन हो गया है. वह 81 वर्ष के थे. अलबामा के पूर्व सिनेटर हैन सैंडर्स ने अपने दोस्त के निधन की पुष्टि की. उनका निधन शुक्रवार को हो गया था.


बोयन्टन की गिरफ्तारी के बाद खत्म हुआ था जिम क्रो कानून


बोयन्टन को 60 साल पहले वर्जीनिया में एक बस स्टेशन में श्वेत लोगों के लिए बने हिस्से में प्रवेश करने के लिए गिरफ्तार किया गया था और इस घटना के बाद हुए विरोध से ही दक्षिण में ‘जिम क्रो’ कानूनों को खत्म करने में मदद मिली. ‘जिम क्रो’ राज्य के और स्थानीय कानून थे जो दक्षिण अमेरिका में नस्लीय अलगाव लागू करते थे, बाद में अमेरिकी उच्चतम न्यायालय का एक फैसला आया जिसने बस स्टेशन भेदभाव को प्रतिबंधित किया और इससे ‘‘फ्रीडम राइड्स’ को बल मिला.


बोयन्टन की मां को ओबामा ने किया था सम्मानित


अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, बोयान्टन को अन्य नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं की तरह पहचान नहीं मिली. हालांकि उनके माता और पिता दोनों ही नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थे. उनकी मां, अमेलिया बॉयटन रॉबिन्सन को 1965 में मतदान के अधिकारों के लिए प्रदर्शन करते समय बुरी तरह से पीटा गया था और 50 साल बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा सम्मानित किया गया था.


ये भी पढ़ें


सऊदी अरब का बड़ा एलान, नागरिकों और प्रवासियों के लिए कोविड-19 वैक्सीन होगी मुफ्त


अफगानिस्तान के बमियान में बम विस्फोट, 14 लोगों की मौत-45 घायल