Bulgaria Thanks Indian Navy: बुल्गारिया के उप प्रधानमंत्री मारिया गेब्रियल और विदेश मंत्री ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए भारतीय नेवी का आभार जताया है. उन्होंने लिखा है, ''मैं अपहृत जहाज एमवी रुएन और चालक दल के सदस्यों, जिनमें 7 व्यस्त नागरिक भी शामिल थे, को बचाने के लिए भारतीय नौसेना के प्रति अपना आभार व्यक्त करती हूं. समर्थन और बेहतरीन प्रयास के लिए उन्हें धन्यवाद. हम चालक दल के जीवन लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.''


बता दें करीब 3 महीने पहले सोमाली डाकूओं ने एमवी रुएन जहाज को हाईजैक कर लिया था. जहाज पर बुल्गारिया के 7 नागरिक भी मौजूद थे. इस हाईजैक के बाद भारतीय नेवी ने ऑपरेशन चलाया. आखिर में भारतीय नेवी को कामयाबी हाथ लगी. जवानों ने रुएन जहाज के साथ-साथ 17 सदस्यों को को भी सुरक्षित रेस्क्यू किया है. 






40 घंटे तक चला ऑपरेशन


जहाज और उसपर उपस्थित चालक दल को बचाने के लिए भारतीय नौसेना ने करीब 40 घंटे तक ऑपरेशन चलाया है. सेना और डाकुओं के बीच चली इस जंग में अंततः करीब 35 सोमाली डाकूओं ने घुटने टेक दिए. 


1400 किलोमीटर दूर समुंद्र में ऑपरेशन को दिया गया अंजाम 


यह सफल ऑपरेशन भारतीय समुंद्र तट से करीब 1400 किलोमीटर दूर अंजाम दिया गया. इसमें देश की पी8आई समुद्री गश्ती विमान, आईएनएस कोलकाता और आईएनएस सुभद्रा युद्धपोत ने प्रमुख रूप से हिस्सा लिया.


14 दिसंबर को हुआ था रुएन जहाज अपहरण


इससे पहले पिछले साल 14 दिसंबर को सोमाली डाकूओं ने एमवी रुएन जहाज को अपने कब्जे में ले लिया था. उनकी मंशा इस जहाज के माध्यम से दूसरे मालवाहक जहाजों पर हमला करने की थी. हालांकि, भारतीय नौसेना ने सुचना मिलते ही उनके मंसूबे पर पानी फेर दिया है. 


यह भी पढ़ें- जिस अफगानिस्तान में बिना पति महिलाओं का बाहर आना मना वहां अकेले घूमने गई बिहार की महिला, जानें क्या हुआ