Burkina Faso coup: पश्चिम अफ्रीकी (West Africa) देश बुर्किना फासो (Burkina Faso) में नौ महीने की अवधि में दूसरी बार तख्तापलट (Burkina Faso Coup) हो गया है. शुक्रवार (30 सितंबर) को बुर्किना फासो की सेना ने तख्तापलट (Coup) कर दिया. सैन्य अधिकारियों ने सरकारी प्रसारणकर्ता को नियंत्रण में लेते हुए सैन्य तख्तापलट का एलान किया. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल हेनरी सैंडाओगो डामिबा (Lt. Col. Paul Henri Sandaogo Damiba) ने तख्तापलट करने वाले सैन्य अधिकारियों से सुरक्षा की गारंटी मिलने के बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने हिंसा खत्म करने भी शर्त रखी है. बताया जा रहा है कि बुर्किना फासो के स्व-घोषित सैन्य नेता कैप्टन इब्राहिम त्राओरे ने डामिबा की शर्त के अनुसार उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है. 


प्रदर्शनकारियों ने फ्रांसीसी दूतावास पर किया हमला


इससे पहले खबर आई थी तख्तापलट के बाद डामिबा कहां हैं, इसकी जानकारी नहीं है. तख्तापलट करने वाले अधिकारियों ने डामिबा के फांसीसी दूतावास में होने का संदेह जताया था. जिसके बाद शनिवार (1 अक्टूबर) को प्रदर्शकारियों ने फ्रांस के दूतावास पर हमला कर दिया था. हालांकि, फ्रांस के अधिकारियों ने तख्तापलट करने वाले बुर्किना फासों के सैन्य अधिकारियों के आरोप से इनकार किया था. 


इसी साल जनवरी में हुआ था तख्तापलट


बुर्किना फासो में सेना ने जनवरी के आखिरी सप्ताह में भी तख्तापलट करके राष्ट्रपति रोच काबोरे को हटा दिया था, जिसके बाद से डामिबा नए प्रेसिडेंट का कार्यभार संभाल रहे थे. डामिबा ने हाल में न्यूयॉर्क की यात्रा की थी और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया था. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में फरवरी में देश में किए गए सैन्य तख्तापलट का बचाव किया था. हाल में वह अपने देश बुर्किना फासो लौटे थे, जिसके बाद सेना ने एक बार फिर देश की बागडोर अपने हाथ में ले ली. तख्तापलट के पीछे मुख्य वजह इस्लामिक चरमपंथ बताया जा रहा है. डामिबा पर आरोप लग रहा था कि वह इस्लामिक चरमपंथियों की बढ़ती हिंसा से निपटने में वह नाकाम रहे. 


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यह कहा


विश्व बिरादरी ने बुर्किना फासो में हुए तख्तापलट की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने बुर्किना फासो के हालात पर गहरी चिंता व्यक्त की है.गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा, "महासचिव हथियारों के बल पर सत्ता पर कब्जा करने के किसी भी प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं और सभी नेताओं से हिंसा से परहेज करने और संवाद से काम लेने आह्वान करते हैं."


ये भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: यूक्रेन को मिली अब तक की सबसे बड़ी सफलता, नए इलाकों में बढ़त बनाने का दावा


Durga Puja 2022: न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन में हुए शामिल, बोले- सम्मान की बात है