Morning Glory Spillway: क्या हो अगर धरती के बीचो-बीच गड्ढा हो जाए? वो नजारा कैसा होगा, जब हम पानी को सतह पर ठहरे हुए देखने के बजाय उसे जमीन के भीतर जाता हुआ देखेंगे? ऐसा ही कुछ इन दिनों अमेरिका में देखने को मिल रहा है, जहां धरती के बीचो-बीच गड्ढा हो गया है और इसके भीतर पानी भरता जा रहा है. इस गड्ढे में गिरकर एक महिला की मौत भी हो चुकी है. 


अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक बहुत बड़ी मीठे पानी वाली बेरीसा झील मौजूद है. इस झील पर मॉन्टिसेलो बांध बनाया गया है. इस झील के भीतर ये गड्ढा बनाया गया है, जो झील के पानी को खाली करने के काम करता है. इसे 'मॉर्निंग ग्लोरी स्पिलवे' का नाम दिया गया है. स्पिलवे के भीतर से पानी को खाली इसलिए किया जाता है, ताकि आसपास के इलाकों में बाढ़ आने से रोक जा सके. 


गड्ढे के भीतर भरता पानी


दरअसल, मॉन्टिसेलो बांध को 1957 में बनाया गया था और इसका व्यास 22 मीटर का है. ये बांध बेरीसा झील के साथ एक सिंचाई प्रणाली का हिस्सा है. इनके जरिए ही सैक्रामेंटो घाटी में खेती के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है. हाल ही में एक यूट्यूबर ने इस गड्ढे के ऊपर ड्रोन उड़ाया और वीडियो रिकॉर्ड किया. वीडियो में पानी को गड्ढे के भीतर जाते हुए देखा जा सकता है. 






 


मॉन्टिसेलो बांध में जब भी पानी का स्तर बढ़ जाता है, तो इस गड्ढे का इस्तेमाल पानी को निकालने के लिए किया जाता है. पिछले छह दशक से ज्यादा समय में गड्ढे का इस्तेमाल 24 बार किया गया है. आमतौर पर जब भी इलाके में भारी बारिश होती है, तो इसकी वजह से झील का जलस्तर बढ़ जाता है, फिर गड्ढे के जरिए पानी के स्तर को बरकरार रखा जाता है. 


जब महिला ने गंवाई जान


1997 में एक महिला की गड्ढे में गिरने से मौत हो गई थी. एमिली नाम की महिला झील में बोटिंग करने के लिए गई थी. वह अपनी नाव के साथ गड्ढे के बेहद करीब आ गई. उसने नाव को मोड़ने का भरपूर प्रयास किया, मगर पानी का बहाव उसे अपनी ओर खीचें जा रहा था. अंततः वह पानी के भीतर समा गई. इस दुखद घटना में उसकी जान चली गई. 


यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के इस मैसेज के बाद न्यूयॉर्क में भड़की हिंसा, लोगों ने जमकर मचाया उत्पात