Southwest Airlines California: कैलिफोर्निया की एक महिला ने नस्लवाद के आरोपों के संबंध में साउथवेस्ट एयरलाइंस पर मुकदमा दायर किया है, क्योंकि एयरलाइंस ने श्वेत महिला पर 2021 में उसकी ही सांवले रंग की बेटी की तस्करी करने का आरोप लगाया था. 


कैलिफ़ोर्निया की महिला मैरी मैककार्थी और उनकी 10 साल की बेटी अक्टूबर 2021 में अपने भाई के अंतिम संस्कार के लिए साउथवेस्ट एयरलाइंस की फ्लाइट से कैलिफ़ोर्निया से डेनवर की यात्रा कर रही थी. इस दौरान एक एयरलाइन कर्मचारी ने उन पर मानव तस्करी का आरोप लगाया था. 


एयरलाइंस पर नस्लीय भेदभाव का आरोप 


गुरुवार (3 अगस्त) को कोलोराडो की जिला अदालत में दायर मुकदमे में मैरी ने साउथवेस्ट एयरलाइंस पर नस्लीय भेदभाव का आरोप लगाया है. मुकदमे में कहा गया है कि मेंडेनवर पहुंचने पर मैरी और उसकी बेटी को पुलिस अधिकारियों और एक दक्षिण-पश्चिम प्रतिनिधि ने मानव तस्करी के संदेह में रोका था. शिकायत में दावा किया गया है कि साउथवेस्ट के कर्मचारियों ने मैरी से पूछे बिना डेनवर पुलिस विभाग को संदिग्ध बाल तस्करी के बारे में जानकारी दी थी. 


पुलिस को मिली थी बाल तस्करी की सूचना
शिकायत में कहा गया है कि साउथवेस्ट कर्मचारी ने डेनवर पुलिस विभाग को मैरी के खिलाफ संदिग्ध बाल तस्करी की जांच करने के लिए कहा, क्योंकि उनकी बेटी की स्किन का रंग उसकी स्किन से अलग था. शिकायत में ये भी बताया गया है कि घटना 10 साल की लड़की के लिए बेहद दर्दनाक साबित हुई. वहीं फ्लाइट अटेंडेंट ने बताया कि उसने मैरी की पुलिस के पास शिकायत की, क्योंकि यात्रा के दौरान मां और बेटी आपस में बात नहीं कर रही थीं, जिसके कारण उसे उन दोनों पर शक हो गया था. 2021 में एयरलाइन ने कहा था कि वह घटना की आंतरिक जांच कर रही है और उनके कर्मचारी मानव तस्करी पर मजबूत प्रशिक्षण से गुजरते हैं. मुकदमा पेंडिंग होने के कारण साउथवेस्ट एयरलाइन की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है. मैरी के वकील ने कहा है कि उनके द्वारा दायर किया गया मुकदमा साउथवेस्ट एयरलाइंस को मानव तस्करी के संबंध में अपने प्रशिक्षण और नीतियों की फिर से जांच करने के लिए प्रेरित करेगा. 


एयरलाइन कर्मचारी नस्लीय भेदभाव करते है
बता दें कि उसी साल जनवरी में साउथवेस्ट के कर्मचारियों ने अपनी सांवले रंग वाली बेटी के साथ यात्रा कर रहे एक श्वेत पिता को पूछताछ के लिए फ्लाइट से उतार दिया था. घटना के बाद पिता ने साउथवेस्ट में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन इसके बावजूद भी साउथवेस्ट के कर्मचारियों ने नस्लवादी धारणाओं को ठीक करने के लिए कदम नहीं उठाए. इस घटना का उल्लेख मैरी के मुकदमे में भी किया गया है, जिसमें इस तथ्य की वकालत की गई है कि एयरलाइन कर्मचारी नस्लीय भेदभाव करते हैं. 


यह भी पढ़ें- पृथ्वी पर 'सूरज' हो रहा तैयार, धरती को नुकसान पहुंचाए बिना मिलती रहेगी बेहिसाब ऊर्जा!