Canada Airline Westjet : कनाडा में 400 से ज्यादा फ्लाइटें कैंसल होने से 50 हजार लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है. यहां की अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों को फिलहाल रद्द किया हुआ है, इसकी वजह हड़ताल बताई जा रही है. वेस्टजेट कंपनी ने बयान में कहा, मेंटिनेंस वर्कर यूनियन के हड़ताल पर जाने की वजह से यह दिक्कत आई है. वेस्टजेट कनाडा की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइंस में से एक है. कंपनी ने कहा कि हड़ताल की वजह से 407 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. इससे देश में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के 49,000 से ज्यादा लोगों की यात्रा पर असर पड़ा.


अमेरिका के एक संघ को ठहराया दोषी
एयरक्राफ्ट मैकेनिक्स फ्रेटरनल एसोसिएशन (AMFA) ने कहा कि उसके सदस्यों ने शुक्रवार शाम हड़ताल शुरू कर दी. वेस्टजेट के अध्यक्ष डिडेरिक पेन के एक बयान में कहा गया है कि कंपनी हस्तक्षेप के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और एक स्थिर नेटवर्क बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है. वहीं, एयरलाइन के सीईओ एलेक्सिस वॉन होन्सब्रोच ने इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर अमेरिका के एक संघ को दोषी ठहराया, जो कनाडा में पैठ बनाने की कोशिश कर रहा था. वॉन ने कहा कि सरकार की मध्यस्थता के बाद यूनियन के साथ समझौता हो गया था, लेकिन फिर भी स्थिति बदल गई. 


दरअसल, गुरुवार को सरकार ने मध्यस्थता के लिए आदेश जारी किया था. इसके बाद अचानक हड़ताल के ऐलान से अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें प्रभावित होने लगीं. वेस्टजेट ने कहा कि वह सोमवार को कनाडा दिवस पर खत्म होने वाले लंबे वीकेंड के लिए रविवार तक विमान पार्क करना जारी रखेगा. एयरलाइन के पास लगभग 200 विमान हैं और उनका कहना है कि वे रविवार शाम तक लगभग 30 का संचालन करेंगे.


यह है पूरा मामला
एयरक्राफ्ट मैकेनिक्स फ्रेटरनल एसोसिएशन ने बताया है कि एयरलाइन की बातचीत करने की अनिच्छा के कारण यूनियन के सदस्यों ने शुक्रवार शाम को हड़ताल शुरू कर दी. कनाडा दिवस अवकाश सप्ताहांत के दौरान हवाई यात्रा प्रभावित होने से यात्रियों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने हड़ताल को रोकने के लिए कोशिशें की थीं लेकिन सफल नहीं हो सकीं. वहीं, एलेक्सिस वॉन ने कहा कि यूनियन ने एक कॉन्ट्रेक्ट प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, जिसने वेस्टजेट के मैकेनिकों को देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाला बना दिया होता. उन्होंने यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया.