Canadian Miltary: कनाडा की सेना में भारतीय मूल के नागरिक भी शामिल हो सकेंगे. कनाडा सरकार (Canada Government) ने हाल ही में घोषणा की है कि उनके देश में स्थायी निवासी का दर्जा पाए लोग भी अब सेना में शामिल हो सकते हैं. गौरतलब है कि कनाडा में भारतीय मूल (Indian Origin) के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं. कनाडा की इस घोषणा के बाद अब भारतीय मूल के लोगों के लिए कनाडा की सेना (Canadian Army) में शामिल होने का रास्ता साफ हो जाएगा. कनाडाई सेना हजारों रिक्त पदों को भरने के लिए नए सदस्यों की भर्ती के लिए संघर्ष कर रही है.


सेना में खाली पदों पर भर्ती की कमी 


रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट ऑफ नोवा स्कोटिया, एक गैर-लाभकारी संस्था के अनुसार स्थायी निवासी पहले केवल कुशल सैन्य विदेशी आवेदक (SMFA) प्रवेश कार्यक्रम के तहत पात्र थे. इसमें ऐसे व्यक्तियों को भर्ती किया जाता था, जिससे ट्रेनिंग कॉस्ट घटे या कोई खास काम पूरा होता हो, जैसे प्रशिक्षित पायलट या डॉक्टर. कनाडा की सेना में महिलाओं की हिस्सेदारी 16.3 प्रतिशत है, स्थानीय निवासियों की कुल हिस्सेदारी 2.7 प्रतिशत, अल्पसंख्यक कनाडाई सेना के 12 प्रतिशत से भी कम हैं. कनाडाई सेना में  तीन-चौथाई रैंक पर गोरे लोग हैं.


सीआईसी न्यूज ने बताया कि राष्ट्रीय रक्षा विभाग (DND) नीति में बदलाव के संबंध में आने वाले दिनों में एक औपचारिक घोषणा कर सकता है. कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने मार्च में कहा था कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के कारण बदलते वैश्विक भू-राजनीतिक हालात के बीच सीएएफ को बढ़ाने की जरूरत है. सितंबर में सीएएफ ने सेना में खाली पड़े हजारों पदों को भरने के लिए भर्तियों की भारी कमी पर चिंता जाहिर की थी.


पुरानी भर्ती प्रक्रिया में बदलाव


हाल ही में, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने घोषणा की कि वे कनाडा में 10 वर्षों से रह रहे स्थायी निवासियों को आवेदन करने की अनुमति देने के लिए अपनी पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बदल रहे हैं. मौतों की संख्या में धीरे-धीरे वृद्धि और कनाडा में अपेक्षाकृत कम प्रजनन स्तर की कमी को और अधिक तीव्र बना दिया गया है. ऐसे हालात में, अप्रवासी सेना के लिए प्रमुख उम्मीदवार बन जाते हैं क्योंकि वे आमतौर पर अपने छोटे कामकाजी उम्र के वर्षों के दौरान कनाडा में आते हैं. 


कनाडाई आबादी में अप्रवासियों की बढ़ती संख्या


कनाडा में 2021 तक स्थायी निवास के साथ आठ मिलियन से अधिक अप्रवासी थे, जो कुल कनाडाई आबादी (Canadian Population) का लगभग 21.5 प्रतिशत था. उसी साल लगभग 1,00,000 भारतीय कनाडा के स्थायी निवासी बन गए क्योंकि देश ने अपने इतिहास में रिकॉर्ड 4,05,000 नए अप्रवासियों को स्थायी नागरिकता प्रदान की थी.


आंकड़ों के अनुसार, कनाडा में 2022 और 2024 के बीच एक मिलियन से ज्यादा नए स्थायी निवासियों के शामिल होने की संभावना है, जो सेना द्वारा चुने जा सकने वाले उम्मीदवारों के पूल को व्यापक रूप से विस्तृत करता है.


इसे भी पढ़ेंः- Istanbul Blast: तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के भीड़-भाड़ वाले इलाके में धमाका, 6 की मौत, 53 लोग घायल