Canada Earthquake: कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के उत्तरी तट पर रविवार को दो बार भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि पहला भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:20 बजे के आसपास आया, जिसकी तीव्रता 6.5 मापी गई. यह वैंकूवर के उत्तर में लगभग 1,720 किलोमीटर (1,069 मील) की दूरी पर स्थित एक द्वीपसमूह हैडा गवई के सिरे पर स्थित था और 33 किलोमीटर (20 मील) की गहराई पर स्थित था. फिलहाल, इन झटकों से तत्काल किसी बड़े नुकसान की रिपोर्ट नहीं है. 


एबीसी न्यूज ने नेचुरल रिसोर्सेज कनाडा के हवाले से बताया कि पहले झटके के लगभग एक घंटे बाद उसी क्षेत्र में 4.5 तीव्रता का दूसरा भूकंप आया. फिलाहल, अमेरिकी सुनामी चेतावनी केंद्र ने एक बड़ी राहत दी है. सुनामी केंद्र ने बताया कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है, साथ ही किसी नुकसान की रिपोर्ट नहीं की गई है.


हाल ही में दिल्ली में आया था भूकंप
भूकंप के झटकों के बाद ब्रिटिश कोलंबिया के तटीय शहर पोर्ट मैकलीन में लोग डर गए और अपने घरों से बाहर निकल आए. एबीसी न्यूज के मुताबिक, भूकंप का केंद्र द्वीपसमूह हैडा गवई बताया गया है. राहत की बात यह है कि इस आपदा के बाद किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है, साथ ही सुनामी का खतरा नहीं है. लेकिन इन झटकों के बाद पोर्ट मैकलीन के लोग डर गए हैं. हाल ही में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.


भूकंप के दौरान डोलने लगी धरती
ब्रिटिश कोलंबिया के सैंडस्पिट में विलो गोल्फ कोर्स के खाद्य और पेय प्रबंधक बेन विल्सन ने कहा कि वह छुट्टी के समय घर पर थे, उसी दौरान उन्हें जमीन हिलती हुई महसूस हुई. काफी देर के बाद उनको पता चला कि भूकंप के झटके आ रहे थे. फिलहाल भूकंप ज्यादा समय तक नहीं आया, जिससे उन्हें अधिक चिंता नहीं हुई. बेन विल्सन ने कहा कि 'यह भूकंप निश्चित रूप से सामन्य की तुलना में कुछ अधिक ध्यान देने योग्य था, लेकिन यह उतना खतरनाक नहीं था, जितना मैंने पहले महसूस किया है.'


यह भी पढ़ेंः मुइज्जू की तरह अब बांग्लादेश को भी भारत के खिलाफ जहर उगलने का मिला ईनाम, इस देश ने 20 करोड़ डॉलर की आर्थिक सहायता दी