Canada MP Chandra Arya On Defacing Ram Mandir: कनाडा में एक बार फिर से हिंदू मंदिरों पर हुए हमले का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. कनाडा के मिसिसॉगा में स्थित राम मंदिर को हाल ही में नुकसान पहुंचाया गया था और वहां की दीवारों पर भारत विरोधी नारे भी लिखे गए थे.


कनाडा में भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्य (Canadian MP Chandra Arya) ने शुक्रवार (17 फरवरी) को इस मसले को वहां की संसद में एक बार फिर से पुरजोर तरीके से उठाया है. कनाडा में भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्य (Chandra Arya) ने एंटी हिंदू ग्रुप (Anti Hindu Group) के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.


कनाडा की संसद में गूंजा मंदिरों पर हमले का मुद्दा


कनाडा के सांसद चंद्र आर्य ने मिसिसॉगा में राम मंदिर में तोड़फोड़ की घटना की कड़ी निंदा की. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को हिंदू विरोधी समूहों की गतिविधियों को गंभीरता से देखने और अब कार्रवाई करने की जरूरत है. आर्यन ने संसद में कहा, “मैं मिसिसॉगा में एक राम मंदिर में तोड़फोड़ की घटना की कड़ी निंदा करता हूं. हाल के दिनों में, पूरे कनाडा में कई मंदिरों को हिंदू विरोधी और भारत विरोधी समूहों की ओर से निशाना बनाया गया है''. 






'हिंदूफोबिया को दूर करने की जरूरत'


सांसद ने कहा कि सरकार को कनाडा में बढ़ते हिंदूफोबिया को दूर करने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ''इन समूहों ने सबसे पहले सोशल मीडिया पर हिंदू-कनाडाई लोगों को निशाना बनाया और हिंदूफोबिया का चलन शुरू किया. अब वे हिंदू मंदिरों पर सीधे तौर पर हमलों की ओर बढ़ गए हैं. ऐसी खबरें हैं कि व्यक्तिगत रूप से भी हिंदू कनाडाईयों को भी निशाना बनाया जा रहा है. ऐसे में इस मुद्दे को गंभीरता से लेने और बढ़ते हिंदूफोबिया को दूर करने की जरूरत है''.


पहले भी हो चुकी हैं कई घटनाएं


कनाडा के मिसिसॉगा में 14 फरवरी को एक राम मंदिर को भारत विरोधी ग्रैफिटी से बदरंग कर दिया गया था, जिससे आक्रोश फैल गया था. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी वायरल हुईं. मामला संज्ञान में आने पर टोरंटो स्थित भारतीय दूतावास ने इसकी कड़ी निंदा की थी.


हालांकि, टोरंटो में इस तरह की घटना पहली बार नहीं हुई है. जुलाई 2022 के बाद से इसी तरह के चार मामले सामने आ चुके हैं. इससे पहले इस तरह की सबसे हालिया घटना 31 जनवरी, 2023 को हुई थी, जब ब्रैम्पटन में एक मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी.


ये भी पढ़ें:


US On BBC IT Survey: BBC दफ्तर में IT सर्वे पर बोला अमेरिका- 'हम कोई निर्णय लेने की स्थिति में नहीं'