Canada Parliament Honoured Nijjar: एक तरफ जहां भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की याद में कनाडा की संसद में 'एक मिनट का मौन' रखे जाने की आलोचना की है तो वहीं दूसरी तरफ कनाडा की उप प्रधानमंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने इसे सही काम बताया. निज्जर की पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायर हो रहे एक वीडियो में एक पत्रकार फ्रीलैंड से निज्जर के खिलाफ पूर्व में की गई सरकारी कार्रवाइयों के बावजूद उसे सम्मानित करने के विरोधाभास के बारे में पूछा. पत्रकार ने इस अचानक बदलाव के पीछे का कारण पूछा. इस सवाल पर फ्रीलैंड लड़खड़ा गईं. फिर थोड़ा देर बाद उन्होंने संभले हुए जवाब दिया.


क्या बोलीं कनाडा की उप प्रधानमंत्री


फ्रीलैंड ने हाल ही में हुई इस घटना की वर्षगांठ पर जोर देते हुए कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या की निंदा की. उन्होंने हत्या के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के रुख की प्रशंसा की और इसे जरूरी लेकिन चुनौतीपूर्ण बताया.


उन्होंने कहा, "मैं यह कहना चाहती हूं कि इस सप्ताह बहुत दुखद और गंभीर हत्या की वर्षगांठ थी. मैं हाउस ऑफ कॉमन्स में थी और मुझे लगता है कि हम तीनों ही थे (उसके बगल में बैठे दो लोगों का जिक्र करते हुए). यह पहचानने के लिए मौन का एक पल रखना महत्वपूर्ण था कि यह कनाडा में कनाडा की धरती पर एक कनाडाई की हत्या थी और यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. दूसरी बात, मैं यह कहना चाहती हूं कि मुझे प्रधानमंत्री पर और हत्या के बाद उनकी ओर से अपनाए गए मजबूत रुख पर बहुत गर्व है."


हरदीप सिंह निज्जर को क्यों दी गई श्रद्धांजलि?


उन्होंने आगे कहा, "यह सही काम था, लेकिन यह आसान काम नहीं था." फ्रीलैंड ने कनाडा के कानून के तहत समानता और खतरों से सुरक्षा के लिए ट्रूडो की प्रतिबद्धता को दोहराया, चाहे परिणाम कुछ भी हों. हालांकि, उन्होंने इस बात का सीधा जवाब नहीं दिया कि निज्जर को नो-फ्लाई लिस्ट में क्यों रखा गया, उनके खाते क्यों फ्रीज किए गए, या संसद द्वारा उन्हें श्रद्धांजलि देने के पीछे क्या कारण है.


ये भी पढ़ें: Canada Parliament : हरदीप निज्जर के लिए जागा कनाडा का प्रेम, संसद में हो गया बेनकाब, अब भारत करेगा ये काम