Canada Order To Chinese Companies: कनाडा ने चीन को तीन कनाडाई खनन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी तुरंत बेचने का आदेश दिया है, कनाडा ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर बढ़ती चिंताओं की बीच ये फ़ैसला लिया है, जानकारी के मुताबिक़, सिनोमाइन (हॉन्ग कॉन्ग) रेयर मेटल्स रिसोर्सेज कंपनी लिमिटेड, चेंग्ज़ लिथियम इंटरनेशनल लिमिटेड और ज़ैंग माइनिंग इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड को पावर मेटल्स कॉर्प, लिथियम चिली इंक और अल्ट्रा लिथियम इंक में से चीनी कम्पनियों को अपनी हिस्सेदारी बेचनी होगी.


बुधवार को कनाडा के उद्योग मंत्री, फ्रांस्वा-फिलिप शैम्पेन ने तीन चीनी कंपनियों को कनाडा की जूनियर खनन कंपनियों से अपने निवेश को बेचने के निर्देश दिए हैं, ये निर्देश कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों द्वारा कई चरणों की समीक्षा के बाद आये है, इस ख़ुफ़िया रिपोर्ट के बाद तय किया कि तीन चीनी कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा आधार पर कनाडाई खनन उद्योग को छोड़ना होगा.


चीन विदेशी खानों पर निर्भर


कनाडा की महत्वपूर्ण खनिजों और धातुओं में लिथियम, कैडमियम, निकल और कोबाल्ट शामिल हैं, वे टर्बाइन और इलेक्ट्रिक कारों और सौर पैनलों सहित स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में इस्तेमाल होती हैं, ये धातु लैपटॉप कंप्यूटर और रिचार्जेबल बैटरी में भी प्रयोग होती हैं.


हाल के वर्षों में, चीन महत्वपूर्ण खनिजों का सबसे बड़ा रिफाइनर और प्रोसेसर बन गया है. वह एक व्यापक सप्लाई चेन बना रहा है, जो कच्चे माल के लिए विदेशी खानों पर निर्भर है, कनाडा में निकल और कोबाल्ट के व्यापक, बड़े पैमाने पर खदानें हैं और चीनी कंपनियों ने इस उद्योग में विदेशी निवेश के बाद बड़ा हिस्सा हासिल किया है.


इस साल की शुरुआत में, कनाडाई खनन कंपनी नियो लिथियम कॉर्प को चीनी राज्य-नियंत्रित फर्म ज़िजिन माइनिंग ग्रुप कंपनी ने अपने कब्जे में ले लिया था, इसके बाद कनाडा की संसद में चीन के बढ़ते निवेश से उत्पन्न संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों पर बहस छिड़ गई थी.


चीन का बढ़ता प्रभुत्व


ओटावा द्वारा महत्वपूर्ण खनिज क्षेत्र में विदेशी निवेश पर नियमों को सख्त किए जाने के एक सप्ताह बाद यह कदम उठाया गया है, जानकारी के मुताबिक़ राज्य के स्वामित्व वाली फर्मों द्वारा निवेश को केवल एक असाधारण आधार पर मंज़ूर किया जाएगा और यह न केवल अधिग्रहण पर लागू होगा, बल्कि छोटे निवेश पर भी लागू होगा.


चीन के बढ़ते प्रभुत्व पर चिंताओं के बीच, कई देश एक साथ आए हैं, इस साल की शुरुआत में, ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों ने महत्वपूर्ण खनिजों तक पहुंच सुरक्षित रखने के लिए एक वैश्विक साझेदारी की स्थापना की.


कनाडा और चीन के रिश्ते तनावपूर्ण


2018 में हुआवेई के कार्यकारी मेंग वानजाउ और कनाडाई व्यवसायियों माइकल कोवरिग और माइकल स्पावर की गिरफ्तारी के बाद से चीन और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं, हाल ही में रिपोर्ट आयी थी  कि चीन कनाडा के अंदर गुप्त पुलिस स्टेशनों का संचालन कर रहा है, जिससे संघीय पुलिस द्वारा जांच की जा रही है. चीन ने कनाडा के इस कदम को दोनों देशों के बीच सहयोग का उल्लंघन और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को नुकसान पहुंचाने का प्रयास बताया है.


ये भी पढ़ें: Exclusive: 'अमेरिका बदनाम करने की कर रहा कोशिश', एबीपी न्यूज़ से बोले पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के काउंसिल जनरल झा लियू