ओटावा: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने ट्विटर पर अपने एक संदेश में कनाडा में प्रवासियों का स्वागत किया है. उन्होंने यह संदेश शरणार्थियों और कई देशों के मुसलमानों पर अमेरिका में प्रवेश पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाये जाने के डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के बाद दिया है.


ट्रुडो ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘‘कनाडा के लोग उत्पीड़न, आतंक और युद्ध से बचकर आने वाले सभी लोगों का स्वागत करेंगे. विविधता हमारी ताकत है. कनाडा में आपका स्वागत है.’’ ट्रुडो के इस संदेश के एक दिन पहले ट्रंप ने शरणार्थियों के प्रवेश पर 120 दिनों के लिए और ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सीरिया और यमन के यात्रियों के प्रवेश पर अगले तीन महीनों के लिए प्रतिबंध लगाने के एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे.


आदेश दिए जाने के बाद इन देशों के यात्रियों को अमेरिका जाने वाले विमानों में सवार होने से रोक दिया गया जिसकी वजह से हवाई अड्डे पर विरोध प्रदर्शन हुआ और लोगों को हिरासत में लिया गया. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार जब ट्रंप ने शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किया था उस समय कुछ लोग पहले ही विमान से रवाना हो चुके थे.


कनाडाई विमान कंपनी वेस्टजेट ने कल कहा था कि वह अमेरिका की यात्रा करने से रोके जाने वाले यात्रियों के पैसे लौटा देगा. कंपनी ने एक बयान में कहा था, ‘‘वेस्टजेट इस शासकीय आदेश का पालन करेगा.’’