Canada Breathing Forest: दुनिया में हर जीव-जंतु सांस लेते हैं, जो एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. हालांकि, क्या आपने कभी कभी किसी जंगल के सांस लेने के बारे में सुना है? जी हां, कनाडा के दक्षिणी क्यूबेक में स्थित सैक्रे-कोयूर का एक जंगल है, जो सांस लेता है. इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वायरल हो रहा है. हालांकि, ये वीडियो साल 2018 की है, लेकिन एक बार फिर वायरल हो रहा है. इसमें जंगल के एक हिस्से में जमीन को ऊपर-नीचे होते दिखाया गया है, जैसे कोई इंसान का पेट सांस लेने के वक्त अंदर-बाहर होता है, ठीक उसी तरह से.


जंगल के सांस लेने वाले वीडियो को देखकर यूजर बहुत चौंक गए हैं. यूजर इस विचित्र घटना को लेकर बहुत उत्सुक नजर आ रहे हैं. वो ये जानने को लेकर उत्सुक है कि, आखिर ऐसी क्या वजह है, जिसके चलते जंगल सांस ले रहा है. हालांकि, ये कोई रहस्यमयी शक्ति या किसी भूकंप की वजह से नहीं हो रहा है, बल्कि हवा की वजह से जंगल की जमीन ऊपर-नीचे हो रही, जो सांस लेने जैसा प्रतीत हो रही है.


साइंस स्पेस एंड नेचर नाम के एक ट्विटर पेज ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ''सांस लेता जंगल. ये पेड़ों के नीचे मौजूद रूट सिस्टम के नीचे अतिरिक्त जगह और तेज़ हवाओं का परिणाम है. हवा पेड़ों को ज़मीन से ऊपर उड़ा देती है और रूट को आगे-पीछे खींचती है, जिससे यह घटना होती है.






ट्री एक्सपर्ट ने बताई वजह
कनाडा के ओन्टारियो में मौजूद ट्री एक्सपर्ट मार्क सिरोइस ने टाइम मैगजीन को बताया कि वीडियो को देखकर आपको पता चलेगा कि हवाएं काफी तेज चल रही हैं. जंगल की सतह काई से ढकी हुई हैं, जिसमें छोटे पेड़ों की अधिकांश जड़ फंसे हुए है. इसी दौरान हवा पेड़ों को हिलाती है और फिर जड़ जमीन से ऊपर उठते हुए दिखाई देती है.


ये भी पढ़े:Chinese Marriage Ritual: दुनिया के इस देश में सिगरेट के बदले दुल्हे को मिलती है दुल्हन! जानिए इसके पीछे की खास वजह