Hardeep Singh Nijjar News: भारत और कनाडा के बीच चल रहे मनमुटाव के बीच एक अच्छी खबर आई है. कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया सलाहकार जोडी थॉमस ने कहा कि ओटावा को खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की जांच में भारत से काफी सहयोग मिल रहा है.


शुक्रवार को सेवानिवृत्त होते ही कनाडा की NSIA जोडी थॉमस ने संकेत दिया कि 18 जून को खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की जांच के संबंध में ओटावा को भारत से अधिक सहयोग मिल रहा है और रिश्ते बेहतर हो रहे हैं. थॉमस ने शुक्रवार को कनाडाई मीडिया को दिए साक्षात्कार में कहा "मैं भारत को सहयोग न करने वाला नहीं कहूंगी. मुझे लगता है कि हमने उस रिश्ते में प्रगति की है.'' 
 
दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्याकांड पर कहा था, "कनाडा विश्वसनीय आरोपों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहा है." भारत ने इस बयान को "बेतुका" और "प्रेरित" बताया था. इसके तुरंत बाद दोनों देशों ने एक-एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. इन बयानों को दोहराते हुए थॉमस ने सीटीवी से कहा अब दोनों देशों के बीच ''टोनल बदलाव'' महसूस हो रहे हैं.


कौन सी टीम कर रही है निज्जर केस की जांच
थॉमस ने आउटलेट सीटीवी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है कि हम एक स्वस्थ रिश्ते की ओर लौट आए हैं." उन्होंने कहा इस मामले की ​​इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (IHIT) द्वारा जांच की जा रही है. इस जांच वास्तविक अपराधी तक पहुंचने के लिए टीम सावधानी बरत रही है.


थॉमस ने सीटीवी से कहा, "भारत में अपने समकक्ष के साथ मेरी चर्चा सार्थक रही है और मुझे लगता है कि उन्होंने जांच को आगे बढ़ाया है." ओटावा में भारत के उच्चायोग ने एनएसआईए की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया नहीं दी, लेकिन दिसंबर में एक साक्षात्कार में उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने कहा था कि भारत का इस मुद्दे को हल करने सहयोगात्मक दृष्टिकोण अपना रहा है.


थॉमस ने भारत का किया था दौरा
बता दें कि थॉमस ने भारतीय अधिकारियों के साथ निज्जर हत्या पर चर्चा करने के लिए अगस्त महीने में भारत का दौरा किया था. उन्होंने कनाडाई पीएम के बयान पर भारत की प्रतिक्रिया को "दुर्भाग्यपूर्ण" और "थोड़ा आश्चर्यचकित करने वाला" बताया. 


एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रूडो के बयान से पहले कनाडा ने अगस्त के अंत में भारत के साथ प्रारंभिक प्रगति व्यापार समझौते (ईपीटीए) की दिशा में बातचीत को "रोक" दिया था. ट्रूडो के बयान के ठीक बाद भारत ने कनाडाई लोगों को वीजा जारी करना बंद कर दिया था, लेकिन नवंबर में इसे सामान्य कर दिया गया. पिछले महीने जारी हुई आउटलेट ग्लोब एंड मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार कनाडाई कानून प्रवर्तन के पास निज्जर की हत्या से जुड़े दो संदिग्ध निगरानी में हैं और उनकी गिरफ्तारी जल्द ही हो सकती है.


ये भी पढ़ेंः भारत-कनाडा विवाद के बीच NIA ने हरदीप निज्जर के आवास पर चिपकाया नोटिस, जानिए क्या है पूरा मामला