Federal Government: संघीय सरकार ने 2030 तक कनाडा की 30 प्रतिशत भूमि और पानी के संरक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया है, क्योंकि विज्ञान दर्शाता है कि प्रकृति को जैव विविधता में गिरावट को उलटने, जलवायु परिवर्तन से बेहतर ढंग से लड़ने और एक मजबूत, टिकाऊ अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए मदद की जरूरत है.


जैविक विविधता पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के पक्षकारों के 15वें सम्मेलन (COP15) में पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री और पार्क्स कनाडा एजेंसी के लिए जिम्मेदार मंत्री स्टीवन गुइलबौल्ट ने शुक्रवार को घोषणा की कि सरकार कई संघों को मान्यता देकर उदाहरण पेश कर रही है. संघीय सरकार के संरक्षण लक्ष्यों में उनके योगदान के लिए प्रबंधित संपत्तियां को मान्यता देकर सरकार उदाहरण  प्रस्तुत कर रही है.


IUCN ने एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र को उपयोग करने की  मान्यता 
इन संघीय संपत्तियों को प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र का उपयोग करके मान्यता दी जाएगी, जिसे अन्य प्रभावी क्षेत्र-आधारित संरक्षण उपाय (OECM) कहा जाता है जिसे कनाडा द्वारा अपनाया गया है.


ओईसीएम जैव विविधता के दीर्घकालिक और प्रभावी संरक्षण को प्राप्त करते हैं जब भूमि को विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रबंधित किया जाता है. यह एक मॉडल हैं कि कैसे लोग भूमि को स्थायी रूप से प्रबंधित और संरक्षित कर सकते हैं. उन तरीकों से जो प्रकृति को पनपने देते हैं. एक संरक्षित क्षेत्र के रूप में समान जैव विविधता परिणाम प्राप्त करते हैं.


महत्वपूर्ण प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा की करते है मदद
यह संघीय सरकार से 21,100 हेक्टेयर ओईसीएम संरक्षित भूमि के अतिरिक्त है, जो 2019 में मैनिटोबा में राष्ट्रीय रक्षा विभाग और कैनेडियन फोर्सेज बेस शिलो के आसपास प्राकृतिक परि²श्य की मान्यता के साथ शुरू हुई थी.
समुद्री ओईसीएम महत्वपूर्ण प्रजातियों और उनके आवासों की रक्षा में मदद करते हैं. जिसमें कोरल और स्पंज के अद्वितीय और महत्वपूर्ण एकत्रीकरण शामिल हैं, जो समुद्री संरक्षण में स्थायी योगदान देते हैं.


59 समुद्री शरणार्थी नए मार्गदर्शन पूरा 
यह निर्धारित करने के लिए कार्य चल रहा है कि कनाडा के वर्तमान 59 समुद्री शरणार्थी नए मार्गदर्शन को पूरा करते हैं या नहीं. जैव विविधता संरक्षण में कनाडा की यह सामूहिक सरकार का योगदान प्रदर्शन रहा है. जबकि दुनिया मॉन्ट्रियल में सीओपी15 के लिए इकट्ठा हुई है. जो स्वदेशी के साथ साझेदारी में प्रकृति के संरक्षण और दुनिया भर में जैव विविधता के नुकसान को रोकने के लिए कार्रवाई करने में कनाडा को अपना नेतृत्व दिखाने का अवसर प्रदान करती है.


ये भी पढ़ें-


अब तक आप पॉवरपॉइंट में रिज्यूमे बनाते होंगे, इस लड़की ने '18 लड़कों से किया इश्क' और PPT में लिस्ट बनाकर कर दिया वायरल