India-Canada Relations: निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव जारी है. इस बीच कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी ने भारत के साथ व्यापार वार्ता फिर से शुरू नहीं करने की धमकी दी है. उनकी धमकी एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के मौके पर एक पत्रकार के सवाल के जवाब में आई है.


उन्होंने कहा कि जब तक मोदी सरकार हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में सहयोग नहीं करती, तब तक भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू नहीं होगी.


इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ब्रिटेन में कहा था कि कनाडा ने निज्जर हत्याकांड को लेकर कोई भी सबूत भारत को नहीं सौंपा है. उन्होंने कहा कि भारत निज्जर हत्याकांड की जांच करने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए कनाडा को भारत के साथ सबूत शेयर करने होंगे.


भारत में काम कर रहे हैं कनाडा के कारोबारी
सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक कनाडाई मंत्री ने कहा कि व्यापार वार्ता में रुकावट के बावजूद कनाडा के कारोबारी भारत में काम कर रहे हैं और उनका काम उनको जरूरी सपोर्ट सुनिश्चित करना है. एनजी ने कहा कि इस मामले में जांच को हर हाल में पूरा करना है और यह पूरी होकर रहेगी. उन्होंने कहा वह कनाडा के कारोबारियों को आश्वस्त करना चाहती हैं कि उन्हें हर जरूरी सहायता मिलेगी.  


भारत के साथ रोकी व्यापार वार्ता
हाल ही में भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने द कैनेडियन प्रेस से कहा था कि सितंबर में कनाडा ने भारत के साथ व्यापार वार्ता रोक दी थी और इसके लिए कोई स्पष्टीकरण भी नहीं दिया था. इसके अलावा अक्टूबर में मैरी एनजी के नेतृत्व में एक ट्रेड मिशन भारत आना था और उसे भी रद्द कर दिया गया. इस कारण भारत और कनाडा के बीच प्रारंभिक प्रगति व्यापार समझौता (EPTA) अधर में लटका हुआ है.


यह भी पढ़ें- 'अल्लाह मेरी दुआ सुनेगा और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल जीतेगा...' पाकिस्तानी टिकटॉकर ने किया पोस्ट, अब हो गईं ट्रोल