Birju Dattani Resigned: कनाडा में मानवाधिकारों के लिए नवनियुक्त भारतीय मूल के आयुक्त ने पदभार ग्रहण करने से पहले ही अपने खिलाफ यहूदी विरोधी भावना के आरोपों के चलते इस्तीफा दे दिया. दरअसल, बिरजू दत्तानी ने आधिकारिक रूप से पदभार ग्रहण करने से 1 दिन पहले ही छुट्टी ले ली थी. उन्होंने शिकायतों के बीच लिंक्डइन पर अपने इस्तीफे का ऐलान किया.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के मुख्य मानवाधिकार आयुक्त बिरजू दत्तानी ने कुछ ऑनलाइन गतिविधियों और भाषण कार्यक्रमों में "मुजाहिद दत्तानी" नाम का इस्तेमाल किया था. प्रिवी काउंसिल ऑफिस की जांच में यह नाम शामिल नहीं था.


बिरजू दत्तानी ने LINKEDIN में पोस्ट किया इस्तीफा


सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'लिंक्डइन' पर बिरजू दत्तानी ने एक पोस्ट लिखा,' मैं आज, 12 अगस्त, 2024 से प्रभावी रूप से कनाडाई मानवाधिकार आयोग के मुख्य आयुक्त के पद से इस्तीफ़ा देने के लिए सहमत हो गया हू. मैं आयोग के काम, जनादेश और हमारे लोकतंत्र के लिए इसके महत्व में दृढ़ विश्वास रखता हूं." विरानी को लिखे अपने पत्र में दत्तानी ने अपने नाम बदलने की भूमिका के बारे में बताया.


बिरजू दत्तानी ने इस्लाम धर्म अपना कर बदला था नाम


बिरजू दत्तानी ने आगे कहा कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया और अपना नाम बदल लिया. उन्होंने कहा कि उनका पालन-पोषण हिंदू के तौर पर हुआ था, लेकिन 2001 में वे मुस्लिम बन गए और मुजाहिद नाम अपना लिया. दत्तानी ने कहा कि साल 2017 में उन्होंने अपना दिया हुआ नाम बिरजू दत्तानी रखना चुना, जबकि मुजाहिद उनकी पहचान का हिस्सा बना हुआ है. रिपोर्ट में पता चला है कि बिरजू दत्तानी अपने काम को कम आंकने के चलते काफी परेशान थे.


'मुजाहिद दत्तानी' के यहूदी विरोधी का कोई सबूत नहीं


जांच से पता चला कि आयुक्त बिरजू दत्तानी ने ऑनलाइन प्लेटफार्म में एक और नाम, "मुजाहिद दत्तानी" का इस्तेमाल किया था. जो शुरुआती जांच में शामिल नहीं था. रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने अपने जांच फॉर्म से इस नाम और बेरोजगारी के कॉलम को छोड़ दिया था.


यह भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: 'कॉलेज प्रिंसिपल को क्यों बचा रहे...', ममता सरकार से HC ने पूछा सवाल, रेप-मर्डर मामले की मांगी केस डायरी