Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री आए दिन विवादों से घिरे रहते हैं. कई बार उनके दिए गए बयानों को लेकर खुद उनके ही देश में सवाल उठाए जाते हैं. भारत के साथ कनाडा के विवाद को लेकर भी कनाडा में ट्रूडो पर सवाल उठे थे. कनाडाई नेता प्रतिपक्ष और ट्रूडो की पार्टी के सासंदों ने ट्रूडो से पूछा था कि किस आधार पर उन्होंने भारत पर आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप लगाए थे. 


अब कनाडाई अखबार टोरंटो सन ने जस्टिन ट्रूडो को लेकर एक लेख छापा है जिसमें वैश्विक मामलों पर उनकी समझ को लेकर सवाल खड़े किए गए हैं. 


'जटिल वैश्विक मुद्दों की नहीं है समझ'


'ट्रूडो के शब्द और उनके मोजे बयां करते हैं कि वे कितने गंभीर नेता हैं' शीर्षक से छपे लेख में कहा गया है कि ट्रूडो इजरायल-हमास जंग को लेकर दुविधा में हैं कि वे किसे क्या कहें. इस लेख को कनाडाई जर्नलिस्ट ने ब्रायन लिली ने लिखा है.


ब्रायन लिली ने लिखा, "जब ट्रूडो को इजरायली युद्ध कैबिनेट के सदस्य बैनी गैंन्ज का फोन आया तब उन्होंने हमास-इजरायल जंग पर कनाडा के स्टैंड में बदलाव किया. यही वजह है कि हालिया वक्त में जब बात जटिल वैश्विक मुद्दों की आती है तो कनाडा को गंभीरता से नहीं लिया जाता है, क्योंकि ट्रूडो वैश्विक मुद्दों में जलवायु परिवर्तन को छोड़ कर कुछ नहीं समझ पाते हैं और जब बात जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों की आती है तो उनके पल्ले कुछ नहीं पड़ता है."


APEC बैठक में मोजे दिखाने लगे ट्रूडो


गुरुवार को जस्टिन ट्रूडो एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग के शिखर सम्मेलन में शामिल होने अमेरिका पहुंचे. शिखर सम्मेलन की बैठक के दौरान वह कैलिफोर्निया के गवर्नर गविन न्यूसोम के साथ बैठे दिखे. इस बीच ट्रूडो अचानक अपने मोजे दिखाने लगे. ट्रूडो ने गविन न्यूसोम से कहा, "ये वहीं मोजे हैं जो आपने मुझे दी थी. इस पर गविन कहते हैं, "आप अब तक वहीं मोजे पहन रहे हैं."


ये भी पढ़ें:
यमन में भारत की नर्स को मौत की सजा, कौन है निमिषा प्रिया और किसके मर्डर में होने वाली है फांसी