Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन हो गया. इसकी गूंज दुनिया में सुनाई पड़ी. मामले पर कनाडा के सांसद चंद्र आर्य ने कहा कि ये दुनिया भर में 1.2 अरब हिंदुओं के लिए एक नए युग की शुरुआत है.


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बुधवार (31 जनवरी) को राम मंदिर पर कनाडा की संसद में बोलते हुए चंद्र आर्य ने कहा कि जब राम मंदिर का उद्घाटन हुआ तो मैं ओटावा के हिंदू मंदिर में था और इसकी लाइव कवरेज देखी थी. ये एक भावुक पल था.


‘एक नए युग की शुरुआत’


उन्होंने कहा, “दुनिया के सबसे पुराने धर्म के इतिहास में, 22 जनवरी 2024 को कनाडा में दस लाख हिंदुओं सहित दुनिया भर के 1.2 अरब हिंदुओं के लिए एक नए युग की शुरुआत हुई. सदियों की प्रत्याशा और अपार बलिदानों के बाद, अयोध्या में दिव्य मंदिर का उद्घाटन भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के साथ किया गया, एक ऐसा कार्य जो एक मूर्ति को एक देवता में बदल देता है.”






‘कनाडा के 115 मंदिर में देखा गया लाइव कवरेज’


कनाडा की संसद में उन्होंने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन का लाइव कवरेज लगभग 115 मंदिरों और कई कार्यक्रमों में देखा गया. भारतीय मूल के कनाडाई सांसद ने कहा, “पूरे कनाडा में लगभग 115 मंदिरों और आयोजनों में दूसरे हिंदुओं की तरह मैंने ओटावा हिंदू मंदिर में इस भावनात्मक क्षण का लाइव कवरेज देखा.”


उन्होंने भारत को हिंदुओं की जन्मस्थली बताते हुए आगे कहा, “हिंदू धर्म की जन्मस्थली भारत यानि भारत एक प्रमुख वैश्विक आर्थिक और भू-राजनीतिक शक्ति के रूप में उभरने के लिए अपनी सभ्यता का पुनर्निर्माण कर रहा है.” इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि आर्थिक अवसरों को साझा करने और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए कनाडा और भारत स्वाभाविक भागीदार हैं.


ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष की बड़ी जीत, जिला अदालत ने तहखाने में दी पूजा-पाठ की इजाजत