टोरंटो: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के तमिल प्रवासियों और दुनियाभर के तमिलभाषियों को पोंगल की बधाई दी. पोंगल को उन्होंने ‘शांति और खुशी’ का त्यौहार बताया. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में ट्रूडो ने तमिल में ‘वक्कड़म’ कहा. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिन तक कनाडा और दुनियाभर के तमिल मिलजुलकर पोंगल मनाएंगे. इस त्यौहार के हर दिन का विशेष महत्व है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे परिवार की ओर से सोफी और मैं पोंगल की बधाई देते हैं.’’ ट्रूडो ने कहा कि तमिल-कनाडाई लोगों ने कनाडा को ‘मजबूत और समृद्ध’ बनाने में योगदान दिया है.


कानाडा के पड़ोसी देश अमेरिका में रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति के तौर पर चुना गया है. बताते चलें कि ट्रंप का पूरा कैंपेन नफरत की बुनियाद पर आधारित रहा है जिसमें उन्होंने मैक्सिको से लेकर कानाड़ा तक पर निशाने साधे. ऐसे में कनाडाई प्रधानमंत्री का भारत की एक क्षेत्रिय भाषा का बधाई देने में इस्तेमाल करना तमाम निराशाओं के बीच उम्मीद की किरण के जैसा दिखाई देता है.

भारत समेत दुनिया के कई देशों में पोंगल का त्यौहार मनाया गया. बताते चलें कि सुप्रीम कोर्ट का जलीकट्टु पर बैन तमिलनाडुन में तनाव की वजह बना रहा. त्यौहार मनाने के दौरान कई जगह इसे लेकर विरोध प्रदर्शन भी हुए.